गूगल क्या है?

गूगल क्या है? गूगल एक अमेरीकी बहुराष्ट्रीय (American Multinational Company) कंपनी हैं जिसका काम अपने users को किसी भी विषय पर जानकारी उपलब्ध करना हैं. अगर हम आज से 15-20 साल पीछे चले जाएं तो उस समय इन्टरनेट तो होता था लेकिन सही जानकारी इकट्ठी करना बहुत मुश्किल होता था.

जिसका मुख्य कारण था इन्टरनेट पर जानकारी का अभाव. ऐसा नहीं हैं कि उस समय वेबसाइट नहीं होती थी लेकिन आज के मुकाबले बहुत ही कम वेबसाइट होती थी और उन पर जानकारी कुछ ख़ास भी नहीं होती थी. ऐसे में सही जानकारी इकट्ठी करने का केवल एक ही तरीका था या तो किसी किताब से पढ़ा जाएं या फिर किसी व्यक्ति से पूछा जाएं.

लेकिन तभी अमेरिका के दो लड़के इस समस्या का समाधान लेकर आएं जो कुछ ही समय में लोगो के बीच इतना फेमस हो गया कि आज ये कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई. ये कंपनी और कोई नहीं, गूगल हैं. और आज हम सबको पता है की गूगल क्या है? आज हम आपको इसी से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध करवाएंगे. जैसे- गूगल क्या हैं?, गूगल की शुरुआत कैसे हुई, इसके मालिक कौन हैं, आदि. तो चलिए, बिना देरी किये शुरू करते हैं!!!

गूगल क्या है

अगर गूगल को इन्टरनेट की दुनिया का राजा कहा जाएं तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा. ऐसा इसीलिए क्यूंकि आज के समय में ऐसा कोई विषय नहीं हैं जिसके बारे में आप गूगल से जानकारी नहीं ले सकते हैं. गूगल क्या है? गूगल एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी पब्लिक कंपनी है जो सही जानकारी तो उपलब्ध करवाता ही हैं इसी के साथ-साथ बहुत से उत्पाद भी फ्री में उपयोग करने लिए देता हैं.

आज से कुछ साल पीछे जाएं तो हमारे पास अपनी जानकारी को सही ढंग से रखने के लिए कुछ नहीं था. लेकिन फिर गूगल ने Google drive उपलब्ध करवाई जिसमे हम अपनी कोई भी जानकारी जैसे file या फिर फोटो सम्भालकर रख सकते हैं. पहले ये कम स्पेस में उपलब्ध थी लेकिन अब स्पेस भी बहुत ज्यादा हैं.

इसी तरह गूगल के बहुत से उत्पाद मौजूद हैं जैसे- Chrome browser, google play store, खुद का Operating System (Android), E-mail, search clouding computing, google photos, आदि. इस तरह से गूगल के कम से कम 20 उत्पाद हैं जिनके जरिए गूगल कमाई करता हैं. आप ये जानकार हैरान होंगे कि गूगल की एक दिन की कमाई $ 1 Million US Dollar यानी रुपए 6,85,22,50,000 हैं.  

गूगल की fullform क्या हैं? Google Full Form in Hindi

अगर आप गूगल की fullform नहीं जानते हैं तो नीचे पढ़ ले.

G- GLOBAL

O- ORGANIZATION

O- OF

O- ORIENTED

G- GROUP

L- LANGUAGE OF

E- EARTH

क्या आप जानते हैं कि गूगल नाम कैसे चुना गया?

जब Larry Page और Sergey Brian ने गूगल बना रहे थे तो उसी समय उन्होंने Edward Kasner और James Newman के द्वारा लिखी गई किताब Mathematics and Imagination पढ़ी. जिसमे “googol” शब्द का उपयोग किया हुआ था. इसी शब्द से प्रभावित होकर Larry Page और Sergey Brian ने अपने सर्च इंजन चुना. जिसका मतलब “1 के पीछे 100 zero” होना होता हैं.

रोमांटिक लव शायरी फोटो देखने के लिए Romantic love Shayari यहां क्लीक करें

गूगल की खोज किसने की?

  • Google सर्च इंजन की खोज Sergey Brin और Larry Page ने अपने PHD का रिसर्च प्रोजेक्ट बनाते हुए की. दरअसल, ये दोनों सन 1995 में Stanford University, California में मिले थे जहाँ ये दोनों PHD Students थे.
  • साल 1996 में जब PHD का research project सबमिट करने की बारी आई तो इन्होने कुछ अलग करने का सोचा. उन्होंने सोचा, क्यों ना एक ऐसी वेबसाइट बनाई जाए जो दूसरो की तुलना करके रैंक की जाएं. उस समय रैंक करने का तरीका यह था कि जितनी बार सर्च किया गया शब्द उस web पेज में होगा तो वो उस web पेज को उसी हिसाब से रैंक करेंगे.
  • और अगर ध्यान दिया जाये तो आज का गूगल का रैंकिंग method यही हैं. दरअसल, शुरुआत में उन्होंने इस सर्च इंजन का नाम BACKUP” रखा था. लेकिन साल 1997 में उन्होंने backup से नाम बदलकर “Google” किया जो असल में “googol” है.
  • क्या आपको पता हैं कि साल 1998 में गूगल का पहला होम पेज doodle बना था. लेकिन आज के समय में गूगल कम से कम अपने 2000 से भी ज्यादा doodle homepage बदलता हैं. इसके अलावा doodle की एक अलग से पूरी दुनिया में टीम हैं.
  • ये तो आपको पता ही होगा कि आज के समय में ऑनलाइन advertisement देने वाली Google Adwords दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी हैं. लेकिन इसकी शुरुआत साल 2000 में हुई थी. ये कंपनी text ad, Video ad और mobile ad की सेवा देती हैं जो किसी भी business को सफल कर सकती हैं.
  • अप्रैल फूल वाले दिन, 2004 में गूगल ने अपने एक और उत्पाद को लांच किया जिसका नाम Gmail हैं. इसके साथ ही data स्टोर करने के लिए अच्छा ख़ासा स्पेस भी उपलब्ध करवाया था.
  • इसी तरह साल 2004-2005 में गूगल ने एक मैप बनानी वाली कंपनी को खरीद लिया जिसका नाम Keyhole था. आज ये कंपनी Google Map के नाम से जानी जाती हैं. जिसकी मदद से लोग किसी भी raaste को बड़ी आसानी से ढूंड लेते हैं.
  • साल 2006 को कैसे भुला जा सकता हैं जब गूगल ने Video Sharing Website Youtube को खरीदा. आज के समय में हर एक मिनट में youtube पर 60 विडियो अपलोड हो रहे हैं.
  • साल 2007 में एंड्राइड नाम की कंपनी को खरीदा जो आज के समय का सबसे अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम माना जाता हैं.
  • साल 2008 में खुद का chrome browser market में लांच किया जो आज के समय में काफी पसंद किया जाता हैं.
  • साल 2011 की बात करे तो इसमें दो बड़ी घटना हुई. पहली– Larry Page Google के नए CEO बने. दूसरी- Google+ project की शुरुआत इसी साल में हुई थी जिसमे रियल लाइफ sharing feature जैसे- फेसबुक, ट्विटर, थे.
  • साल 2012 में android 4.1 jelly bean का नया अपडेट लाया गया. इसी के साथ-साथ Google nexus 7 tablet को भी लांच किया गया.
  • साल 2016 में गूगल ने गूगल होम को लांच किया. जिसकी मदद से Electronic Device केवल बोलकर चलाए जा सकते हैं.

गूगल के बारे में कुछ रोचक जानकारी:

  • क्या आप जानते हैं कि गूगल के CEO Sunder Pichai हैं जो कि भारतीय मूल के है.
  • गूगल के CEO Sunder Pichai की सलाना सैलरी करीब 1200-1300 करोड़ रूपये हैं.
  • गूगल अमेरिका की कंपनी है जो इसके राज्य कैलिफ़ोर्निया में स्थित है.
  • Google के कुछ और Products भी हैं जैसे- सर्च, एंड्राइड, क्रोम ब्राउज़र, ब्लॉगर, क्रोमOS, Chromecast, Google+, Google Pay, Books, कैलेन्डर, कॉन्टेक्ट्स, Earth, इमेज, Docs, गूगल ड्राइव, keep, maths, गूगल एड्स, Google My Business, आदि.

निष्कर्ष:

तो दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी. अगर आप अभी भी “गूगल क्या हैं” के बारे में और जानकारी जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स के जरिये हमे बताएं. हम आपको जल्द से जल्द जानकारी देने की कोशिश करेंगे.

पिछला लेखPattern Lock Kaise Tode | Pattern Lock Todne Ka Tarika | पैटर्न लॉक कैसे खोले
अगला लेखApp Lock Kaise Tode | ऐप लॉक कैसे तोड़े

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here