How To

पोस्ट ऑफिस की शिकायत कहां करे? Post office ki shikayat kaha Karen

पोस्ट ऑफिस यानी भारतीय डाक यह भारत सरकार का एक प्रकार का पोस्टल सिस्टम है। जिसके द्वारा आप अपने किसी भी सामान को एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं। यह छोटे- छोटे गांव से लेकर बड़े -बड़े शहरों तक फैली हुई है। लेकिन कभी कभी डाकघरों में कर्मचारियों की लापरवाही के कारण डाक्यूमेंट्स या पार्सल समय पर नहीं मिल पाते हैं। जिस वजह से हमे सोचना पड़ता है की पोस्ट ऑफिस की शिकायत कहां करे और कैसे करें?(Post office ki shikayat kaha Karen)

अपनी समस्या के समाधान के लिए आप पोस्ट ऑफिस के टोल फ्री नंबर, लिखित पत्र और ऑनलाइन माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की पोस्ट ऑफिस की शिकायत कैसे करें ,अगर आप इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

भारतीय डाक पोस्ट से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां: (Information About India Post office)

भारतीय डाक पोस्ट की स्थापना 1854 में हुई थी। इसकी स्थापना लॉर्ड डलहौजी के नेतृत्व में हुई थी। जिसे अंग्रेजों के जमाने में डाक पोस्ट के महत्व को अधिक मान दी थी। वह अपने सरकारी दस्तावेज का आदान-प्रदान के लिए इस पोस्ट सेवा की स्थापना किए थे। लेकिन कुछ सालों के बाद उन्होंने इसे आम जनता तक पहुंचाया। ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके।

पोस्ट ऑफिस की शिकायत कहां करे और कैसे करें? (Post office ki shikayat kaha Karen)

पोस्ट ऑफिस में शिकायत आप ऑनलाइन या ऑफलाइन के द्वारा कर सकते हैं। इसमें पार्सल खो जाने, पैसे को वापस नहीं आना, पैसे की रसीद खोना इत्यादि संबंधी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं। अगर आप इसकी शिकायत ऑनलाइन माध्यम से करना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले एक फॉर्म को भरना होगा।

अपनी शिकायतों का प्रूफ और तारीख का विवरण एवं नियत डाकघर को भरकर भेजने होंगे। इसमें अपने नाम और पता को भी दर्ज करना होगा। ताकि आप इसे जिस राज्य एवं जिले में  भेजना चाहते हो। उसे आप आसानी से भेज सको। जिससे आपकी शिकायत की सुनवाई जल्द ही हो सके। पोस्ट ऑफिस जुड़ी किसी भी शिकायतों से संबंधित के लिए आप निम्नलिखित नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

  • INDIA POST OFFICE COMPLAINT  – 1924
  • POST OFFICE BANK CUSTOMER CARE  -1800 425 2440
  • INDIA POST INTERNATIONAL SERVICES   – 1800-11-2011

इस नंबर के द्वारा आप पोस्ट ऑफिस में शिकायत कर सकते हैं।तो यह कस्टमर केयर का हेल्पलाइन नंबर है। इसमें लोगों को किसी भी पैसे का भुगतान नहीं करना पड़ता है। यह नंबर निशुल्क है। इस नंबर के माध्यम से आप किसी भी शिकायत को आसानी से दर्ज करवा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (Post Office Toll Free Helpline Number)

अगर आप अपने पोस्ट ऑफिस के द्वारा किसी चीज को भेजना चाहते हैं , अथवा उसे कहीं दूसरी जगह से मंगवाना चाहते हैं। और वह सामान आपके पास नहीं पहुंच पाया है। या फिर उसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। तो आप पोस्ट ऑफिस के टोल फ्री नंबर 18002666868 पर संपर्क करके उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। या फिर आप इसकी जानकारी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में विजिट करके डाक की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की ऑनलाइन शिकायत कैसे करे (How To Complain Online)

आप पोस्ट ऑफिस में उससे संबंधित शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।आप दस्तावेजों के न मिलने, पार्सल के खो जाने, कैश बैक न मिलने, रसीद न मिलने से जुड़ी शिकायत यहां दर्ज करा सकते हैं।डाकघर में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया इस प्रकार है-

  • ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक इंटरनेट साइट www.indiapost.gov.in पर जाएं,
  • होम पेज के सबसे नीचे, आपको अपना शिकायत दर्ज करें  वहा एक लिंक दिखाई देगा, इस लिंक पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको “Register your Grievance” पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगी, उसमे पूछे गए सभी जानकारी दर्ज करने के बाद ‘Submit’ पर क्लिक करें
  • फाइनल सबमिशन पर, आपको अपनी शिकायत के संदर्भ वाला एक संदेश दिखाई देगा।
  • आप इसका डाउनलोड या प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।
  • इस तरह आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की ईमेल द्वारा शिकायत कैसे करे (Complaint By Email)

किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए आप पोस्ट ऑफिस हेल्पलाइन नंबर और ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के अलावा ईमेल के माध्यम से भी शिकायत कर सकते हैं।लोगों की सुविधा के लिए शाखा ने हर राज्य को ध्यान में रखते हुए हेल्पलाइन ई-मेल की सुविधा दी है।यह ई-मेल इस प्रकार है[email protected]

Your city name वाली जगह पर अपने शहर का नाम डाल कर तब इस मेल पर अपनी शिकायत दर्ज करे।

शिकायत करने के लिए आवेदकों के पास क्याक्या होना महत्वपूर्ण है ? (Required Documents)

शिकायत करने के लिए आवेदकों के पास जानकारियां निम्नलिखित प्रकार से होनी चाहिए , ताकि वह अपना शिकायत सही ढंग से कर सके।

  • आवेदक का पहला नाम ‌।
  • आवेदकों का दूसरा नाम ।
  • ईमेल आईडी का निश्चित रूप से होना।
  • घर का पता का सही रूप से होना।
  • पिन कोड ।
  • देश का नाम होना।
  • शहरों या जिला का नाम होना।
  • राज्य केंद्र शासित प्रदेश।
  • फोन नंबर का होना।
  • पोस्ट ऑफिस के द्वारा प्राप्त की गई कोई भी सहकारी दस्तावेज।

अगर ये सभी दस्तावेज निश्चित रूप से आपके पास है तो आपको इसको सबमिट करने के बाद 10 अंकों का कंप्लेंट नंबर दिया जाएगा। जो आपके अपने फोन नंबर के द्वारा ही दिए जाएंगे। जिसका उपयोग करके आप अपनी कंप्लेंट या शिकायत की स्थिति को आसानी से जान सकेंगे।

Calculation ( निष्कर्ष )

आज इस आर्टिकल में हमने आपको पोस्ट ऑफिस की शिकायत कहां करें , इसके बारे में पूरी जानकारियां दी है। मैं आशा करती हूं कि आपको हमारी बताई गई सारी जानकारियां उपयोगी लगी हो। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप इस लेख को अपने साथियों के साथ शेयर करे l और अपना फीडबैक या इससे जुड़े प्रश्न नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखे।

Related Articles

Back to top button