How To

बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें | Bijli Vibhag Shikayat के तरीके

आज के समय में बहुत से लोगों को बिजली से जुड़ी हुई अनेकों प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है ऐसे में लोग परेशान होकर अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए बिजली विभाग के चक्कर लगाते हैं। लेकिन आज के समय में आप ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन से भी बिजली विभाग में बिजली चोरी की शिकायत व अन्य किसी भी तरह की समस्या को लेकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

इस शिकायत के लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह शिकायत मोबाइल फोन ईमेल के द्वारा भी दर्ज की जा सकती है। लेकिन लोगों को इसका सही प्रोसेस क्या है, उसके बारे में जानकारी नहीं है। तो आज इस पोस्ट में हम आपको बिजली विभाग की शिकायत का सही प्रोसेस क्या होता है, उसकी पूरी प्रक्रिया बताने वाले है।

आज हमारे देश में ऐसी बहुत सी समस्याएं हैं जिनकी वजह से हर इंसान आगे बढ़ ही नहीं पाता है। वही समस्याओं में से एक प्रमुख समस्या बिजली विभाग अर्थात बिजली की होती है। बिजली की समस्या के लिए लोगों को अक्सर परेशान होते हुए देखा है।

मुख्य रूप से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बिजली चोरी के समस्याएं अधिक देखने को मिलती है। जिसकी वजह से लोगों को बहुत परेशानी उठानी पड़ती है। तो आइए फिर जानते हैं कि बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें? बिजली विभाग में अन्य किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करने के लिए क्या करना पड़ता है। बिजली चोरी की शिकायत / bijli vibhag shikayat इन सभी के बारे में जानते हैं..

बिजली चोरी की शिकायत कैसे करें ? Bijli vibhag shikayat

बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल से संबंधित, नए कनेक्शन के लिए, नए कनेक्शन में कुछ बदलाव लाने के लिए, मीटर से संबंधित लाइट फोल्डिंग से जुड़ी हुई समस्याओं का हमारे देश में लगभग हर व्यक्ति को सामना करना पड़ता है। इन सब परिस्थितियों से गुजरते हुए वह लोग कई सरकारी दफ्तरों में भी चक्कर लगा देते हैं। तब जाकर उनका काम सही ढंग से पूरा हो पाता है।

इन सब के चक्कर में व्यक्ति का समय और पैसा दोनों ही व्यर्थ होता है। लोगों की इस तरह की समस्या को देखते हुए सरकार ने बिजली विभाग की ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध करवाई है।

आपको लाइट से संबंधित या लाइट ना आने से लेकर, मीटर में बदलाव की शिकायत करनी है या फिर कोई विद्युत कर्मचारी आपके साथ में गलत तरीके का व्यवहार कर रहा है तो आप उसकी शिकायत ऑनलाइन या मोबाइल फोन के द्वारा कर सकते हैं। जिस तरीके से भी आप शिकायत दर्ज करना चाहते हैं उन सभी तरीकों की जानकारी इस प्रकार है…

बिजली चोरी की ऑफ़लाइन शिकायत

अगर आप के निकटतम कोई भी व्यक्ति बिजली चोरी करने का काम करता है तो सबसे पहले जिम्मेदारी आपकी बिजली विभाग में उस व्यक्ति की शिकायत करने की बनती है। आप अगर ऑनलाइन तरीके से बिजली विभाग में उसकी कंप्लेंट करते हो तो आपकी पहचान भी गुप्त रखी जाती है। ताकि चोरी करने वाले व्यक्ति को या ना पता चल सके कि उसके खिलाफ कंप्लेंट किसने करवाई है।

  • आप किसी भी तरह की बिजली की समस्या के लिए बिजली विभाग के ऑफिस में जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको वहां जाकर एक एप्लीकेशन लिख कर देनी होगी। उस एप्लीकेशन में आपको अपनी पूरी परेशानियां लिखनी होगी।
  • उस पर आपको लाइनमैन के सिग्नेचर करवाने के बाद में बिजली विभाग के बिल की एक जिरोक्स कॉपी भी आपको उस एप्लीकेशन के साथ में अटैच करनी होगी।
  • तब जाकर इस एप्लिकेशन को आपके नजदीक वाले बिजली विभाग के ऑफिस में जाकर जमा करवानी होगी

बिजली चोरी की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

यदि ऑफलाइन / बिजली दफ्तर में आपकी शिकायत दर्ज नहीं की जा रही है तो आप बिजली चोरी की शिकायत ऑनलाइन भी दर्ज करा सकते है। यहाँ भी आपकी पहचान गुप्त राखी जाती है। ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

  • बिजली चोरी की शिकायत करने के लिए आप सरकार की अधिकारिक वेबसाइट consumerhelpline पर जा कर ऑनलाइन शिकायत कर सकते है।
  • इस साईट पर शिकायत करने के लिए सबसे पहले Consumer Corner पर जा कर Sign Up पर क्लिक करना है। जिसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा।
  • अब इस पेज पर आपको अपना नाम, नंबर, ईमेल ऑयडी, कैप्चा भर कर sign up पर क्लिक करने है।
  • Sign Up पर क्लिक करने के बाद आपका account बन जयगा जिसके बाद आप बिजली चोरी की ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते है।

बिजली चोरी की शिकायत के लिए मुख्य हेल्पलाइन नंबर

आपकी सुविधा के लिए बिजली विभाग के द्वारा जारी किए गए कुछ हेल्पलाइन नंबर बता रहे हैं। जिनसे आप घर बैठे बिजली चोरी की शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं…

  • आपको बिजली चोरी की शिकायत दर्ज करनी है तो बिजली विभाग के टोल फ्री नंबर 1912 पर शिकायत दर्ज कर सकते हो।
  • इसके अलावा अगर चोरी की शिकायत करना चाहते हो तो 1912, 0522-2287747, 2287749, 2287092, 2287831 इन सभी में से किसी भी टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करके इनका सही उपयोग कर सकते हो।
  • अगर आप चाहे तो 1800 18803023 इस टोल फ्री नंबर पर भी कॉल करके अपनी शिकायत बता सकते हैं।
  • आप चाहे तो आपके घर पर आने वाले बिजली विभाग के बिल में पीछे की तरफ टोल फ्री नंबर दिए गए होते हैं उन पर भी अपनी शिकायत दर्ज करके कंप्लेंट दर्ज कर सकते हो।
  • अगर आप चाहे तो बिजली विभाग में जाकर भी बिजली चोरी की शिकायत या बिजली से जुड़ी हुई किसी भी अन्य तरह की शिकायत को दर्ज करवा सकते है।
राज्यशिकायत नंबर
HaryanaDHBVN – 1800-180-1011,
UHBVN – 01262245036
Uttar Pradesh (UP)0522- 2287749/2287747
Punjab1912
Bihar1912
DelhiTata Power – 1800-208-9124
BSES – 19123
Chhattisgarh18002334687
GujaratGUVNL – 1800-2333030
UttrakhandToll Free no – 1800-180-4185
Mobile No. 8530488044
Madhya Pradesh (MP)1912
Rajasthan1912
Himachal Pradesh18001808060
Jharkhand18003456570
Andhra Pradesh1912
Maharashtra18002123435, 18001023435
West Bengal19121

बिजली चोरी होने से बचाना सभी की है नैतिक जिम्मेदारी

आप एक देश के नागरिक हैं तो आप का भी कुछ नैतिक कर्तव्य बनता है। जिसकी वजह से ही आज हम आगे की तरफ सही दिशा में सही मुकाम को हासिल कर सकते हैं। देश के हर नागरिक को किसी भी तरह का संकट को दूर करने में उसकी पहली नैतिक जिम्मेदारी देश के हर व्यक्ति की है।

आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में बिजली का संकट एक बहुत बड़ी समस्या है। बिजली चोरी की समस्या या बिजली से जुड़ी हुई किसी भी समस्या से बचने की उस संकट से निकलने की पहली जिम्मेदारी हमारी है। बिजली के सही उपयोग करके बिजली को बचाया जा सकता है। और देश के आने वाली पीढ़ी को भी इस बात से अवगत करवाया जा सकता है।

बिजली चोरी के अपराध की सजा

बिजली की चोरी करना एक बहुत बड़ा अपराध माना जाता है। चोरी की घटना के अंतर्गत होने वाली यह क्रिया मैं कोई व्यक्ति अगर पाया जाता है तो वह सजा का भी हकदार होता है। चोरी का मामला सामने आने के बाद में कम से कम कानून के द्वारा 3 साल की कड़ी से कड़ी सजा बिजली चोरी करने वाले को मिलेगी। इसके अलावा उस व्यक्ति को कुल बिजली खपत से दोगुने दर के बिजली बिल का भुगतान उसके द्वारा किया जाएगा।

निष्कर्ष

आज आपको इस आर्टिकल में हमने “बिजली चोरी की शिकायत / bijli vibhag shikayat” इसके बारे में विस्तार से जानकारी बताइ है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख में हमने दी है वह आपके लिए बहुत हेल्पफुल होने वाली है।

 अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसको अधिक से अधिक लाइक शेयर कीजिए और अन्य किसी भी तरह की समस्या के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके बता सकते हैं।

Back to top button