Bank cheque kaise bhare? बैंक चेक कैसे भरे?

0
207
Bank cheque kaise bhare

आज कल के इस कैशलेस के दोर में बैंक चेक का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है लकिन कही न कही हम चेक का इस्तेमाल करने से बचते है क्युकी चेक में छोटी से गलती की वजह से पूरा चेक ख़राब हो जाता है। इसलिए आज के आर्टिकल में हम आपको ब्तायंगे की बैंक चेक कैसे भरे (bank Cheque Kaise Bhare)

दोस्तों जब से प्रधानमंत्री ने नोटबन्दी की है और डिजिटल लेनदेन पर जोर दिया है, तब से लोग नगद धनराशि का इस्तेमाल कम ही कर रहे है। आज भारत में 70 करोड़ से अधिक लोगों के पास बैंक अकाउंट है। जब भी हम बैंक खाता खुलवाने के लिए जाते है तब हमें पासबुक, एटीएम के साथ साथ एक चेकबुक भी प्रदान किया जाता है। लकिन हमे यह नहीं पता होता है की बैंक चेक कैसे भरे (bank check kaise bhare)

दोस्तों आज भी बहुत से लोग ऐसे है, जिन्हे चेक बुक तो मिल जाता है लेकिंन वह bank Cheque Kaise Bhare सोचने लग जाते है। इसी कारण वे गलत information भर देते है, जिस वजह से उनका चेक बैंक में पास नहीं हो पाता है। अगर आप भी इसी तरह की समस्या का सामना कर रहे है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप भी जान पाएंगे की बैंक चेक कैसे भरे (Bank Check Kaise Bhare) और फिर आप किसी भी Bank ka check आसानी से भर पायंगे और साथ ही साथ आप चेक भरने में किसी भी तरह की गलती भी नहीं कर सकेंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंतिम तक जरूर पढ़ें बैंक चेक भरने के मास्टर बनने के लिए।

बैंक चेक क्या होता है? What is Bank Cheque?

बैंक चेक एक महत्वपूर्ण दस्तावेज (Document) होता है जो खाताधारक को बैंक द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है। इस चेक पर उस व्यक्ति के अकाउंट से related information होती है, जिस व्यक्ति के नाम पर वह Cheque होता है। चेक का उपयोग करके व्यक्ति बैंक को यह आदेश देता है की वह जिस व्यक्ति के नाम पर भी चेक बना रहा है, उस व्यक्ति को मेरे अकाउंट से उतनी राशि दे दी जाये।

बैंक चेक पर क्या क्या लिखा होता है ?

बैंक चेक के ऊपर बहुत सारी important information प्रिंट होती है। चेक के सबसे ऊपर में IFSC code लिखा होता है, जिसके द्वारा आपके बैंक के ब्रांच का पता चलता है। उसके बाद आपके bank account का नंबर आपके चेक के अंदर लिखा होता है।

इसके साथ साथ चेक के नीचे वाली साइड में भी कुछ नंबर लिखा होता है, जिसके प्रथम 6 अंक चेक नंबर को दर्शाता है। उसके बाद की संख्या MICR Code कहलाती है, यहाँ MICR का मतलब होता है “Magnetic ink Character Recognition“. इन्ही सब इनफार्मेशन की वजह से लोग confuse हो जाते है और सोचते रहते है की बैंक चेक कैसे भरे?

बैंक चेक कैसे भरें ? Bank cheque kaise bhare?

  1. सबसे पहले जिस तारीख पर आप रूपये देना चाहते है वह तारीख/Date चेक पर लिखें।
  2. इसके बाद pay या अदा के आगे उस व्यक्ति का नाम लिखे जिसे आप रूपये देना चाहते है।
  3. अब रूपये (Rupees) के आगे आपको धनराशी शब्दों में लिखनी है।
  4. इसके बार आपको ₹ के box में वही धनराशी अंको में लिखे।
  5. अब “Please Sign Above” के ऊपर अपने वह हस्ताक्षर करे जो आपने bank account को खोलते समय किये थे।
  6. अब चेक के कोने में दो तिरछी लाइन “//” खीच दे। इस लाइन से धनराशी केवल दुसरे व्यक्ति के खाते में ही जमा होगी।
बैंक चेक कैसे भरे

यदि आप चेक गलत भर देते है तो वह चेक बेकार हो जाता है इसलिए हमने निचे आपको और अच्छे से बताया है की bank Cheque Kaise Bhare जिससे आप सावधानी से बैंक चेक भर सकते है।

Bank Cheque kaise bhare | बैंक चेक भरने का तरीका?

चेक भरने में लगने वाला समय 5 minutes

1. तारीख लिखे (Date)

Bank cheque kaise bhare

चेक भरते हुए सबसे पहला काम होता है उस पर Date या तारीख डालना। यह date सुनिश्चित करती है की आप किस दिन चेक की रकम का भुगतान करना चाहते है। इसलिए सबसे पहले चेक पर वह तारीख लिखे जिस दिन आप रकम का भुगतान कर सकते हैं। Indian Date Format के हिसाब से Date को लिखने का सही फॉर्मेट Date/Month/Year होता है। तारीख लिखने के लिए सबसे पहले तारीख फिर महीना और फिर सन लिखे जैसे : 06/03/2022

2. व्यक्ति का नाम लिखे (Name)

Bank cheque kaise bhare

किसी भी बैंक चेक में ऊपर की तरफ Pay का ऑप्शन होता, इस Pay के ऑप्शन के आगे आपको उस व्यक्ति का नाम लिखना होता है, जिसे आप रूपये देना चाहते है। अधिकाँश लोग pay का मतलब समझ नहीं पाते हैं और इसे गलत भर देते हैं। इसलिए आपको ध्यान रखना होगा की चेक पर कोई भी फालतू चीज न लिखे वरना आपका चेक बैंक में पास नहीं होगा।

3. धनराशि शब्दों में लिखे (Amount in Words)

Bank cheque kaise bhare

जिसको आप रुपया देना चाहते है, उसके नाम लिखने को बाद अब आप Rupees वाले section में जितनी धनराशी आप देना चाहते हैं उतना Amount लिख दे। यह धनराशी शब्दों में लिखी जाती है। Amount को शब्दों में लिखने के बाद “Only” या “केवल” अवश्य लिखे ताकि जिस व्यक्ति को आप चेक दे रहे है वह लिखे गए अमाउंट से ज्यादा धनराशि ना निकाल सके।
उदहारण के लिए, अगर आप चेक पर 100000 लिखते है और last में only नहीं लिखते है तो कोई भी व्यक्ति लास्ट में एक और जीरो (0) लगाकर एक लाख के बजाय दस लाख रूपये निकाल ले जायेगा। इसलिए आपको amount लिखने के बाद only जरूर लिखना चाहिए।

4. धनराशि अंको में लिखे (Amount in Numbers)

Bank cheque kaise bhare

अब आपको आयताकार वाली जगह पर वही धनराशी अंको में लिखनी है जो धनराशि शब्दों में लिखी थी। जैसा की आपको चित्र में 4 No. पर दिखाया गया है

5. हस्ताक्षर करें (Sign)

Bank cheque kaise bhare

चेक में नाम और अमाउंट को लिखने के बाद signature वाले स्थान पर आपको अपना हस्ताक्षर (sign) करना होता है। यह sign आपको पूरी सावधानी से करनी चाहिए क्योंकि आपकी sign अगर जरा भी mismatch हुई तो आपके चेक को अमान्य करार दिया जायेगा और आपको दोबारा से अपनी चेक जारी करनी होगी।

6. “केवल खाते में” करें(A/C Payee)

Bank cheque kaise bhare

यदि आप चेक का भुगतान केवल व्यक्ति के खाते में करना चाहते है तो ऊपर की तरफ जहाँ pay लिखा होता है, वहां दो तिरछी लाइन “//” खीच कर A/C Payee लिख दे । ऐसा करने पर चेक पर लिखा अमाउंट सिर्फ उस व्यक्ति के अकाउंट में ही जायेगा जिसके नाम पर आपने चेक लिखा होता है।
चेक भरने के बाद आपको हमेशा Or Bearer के ऑप्शन को काट देना है। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो कोई अन्य व्यक्ति चेक को बैंक में ले जाकर कैश करवा सकता है । इसलिए आपको Or Bearer को काट देना चाहिए।

Supply:

  • बैंक

Tools:

  • पैन

Materials: बैंक चेक

उम्मीद है अब आपको पता लग गया होगा की Bank cheque kaise bhare (बैंक चेक कैसे भरे)। अब हम आपको चेक भरने से सम्बंधित कुछ सावधानिय बताने जा रहे है जो आपको बैंक चेक भरते हुए जरुर ध्यान में रखनी चाहिए।

चेक भरते समय कुछ सावधानियां

चेक भरते समय कुछ सावधानियां जो आप सभी को बरतनी चाहिए :-

  • चेक में pay के ऑप्शन पर सामने वाले का वही नाम लिखे जिस नाम पर उसका बैंक अकाउंट है।
  • चेक में जिस जगह पर pay लिखा होता है वहां पर नाम लिखने के बाद बाकि बचे खाली जगह को कलम से लकीर खींचकर काट देना चाहिए । ऐसा करने से कोई भी व्यक्ति आपके बैंक चेक के साथ किसी भी प्रकार की छेड़खानी और फ्रॉड नहीं कर पायेगा।
  • अगर आप किसी को अपने चेक द्वारा बड़े amount की payment करवाने जा रहे हैं तो, उसका अकाउंट नंबर भी उसके नाम लिखने के बाद अवश्य लिख दें , जिसे आप पैसे ट्रांसफर करवाना चाह रहे हैं।
  • इन सबके अलावा एक सबसे महत्वपूर्ण बात जो याद रखने योग्य है कि, आप किसी भी चेक में उतना ही अमाउंट भरें जितना की आपके खाते में पैसे मौजूद हो। अगर आपका Check bounce हो जाता है तो सामने वाला व्यक्ति आप पर कानूनी कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है। और भारतीय रिज़र्व बैंक ने भी bounce Cheque के मामले को गम्भीरतापूर्वक लेते हुवे penalty की रकम को काफी बढ़ा दिया है।
  • चेक को कभी भी dustbin में न फेंके। अगर चेक ख़राब हो गया है तो उसे पूरी तरह से नष्ट कर देना चाहिए या उसके बारीक टुकड़े कर के dustbin में फेंकना चाहिए।

निष्कर्ष

दोस्तों इस प्रकार से यदि आप अपने चेक (cheque) को भरते है तो आप आसानी से अपने चेक को सही-सही भर सकते हैं और आपके चेक कोई भी गलत इस्तेमाल नहीं कर पायेगा। यदि आपको “बैंक चेक कैसे भरे | Bank cheque kaise bhare” यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे। और बने रहे gyanbag.com के साथ ऐसे ही और भी informative article पढ़ने के लिए !

Previous article1 फुट में कितने इंच होते है? और 10 फ़ीट में कितने इंच होते हैं
Next article1 मिलियन कितना होता है | 1 Million Kitna Hota Hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here