Balo Ko Ghana Kaise Kare | Balo Ko Ghana Karne Ke Upay

0
156
Balo Ko Ghana Kaise Kare

कहते हैं हर सुंदर चीज़ का जितना ध्यान रखते हैं उसकी उम्र उतनी ही बढ़ती हैं फिर चाहे वो स्किन हो या आपके बाल. बहुत लोगो के बाल पहले से ही घने होते हैं लेकिन अगर आपके बाल घने नहीं हैं और उन्हें घना करने के लिए कोई ना कोई समाधान ढूंड रहे हैं तो हमारा ये “बालो को घना कैसे करें (Balo Ko Ghana Kaise Kare)” आर्टिकल पढ़े.

बालो को घना कैसे करें? Balo Ko Ghana Kaise Kare?

जैसा कि आप जानते ही हैं सुंदर, काले, घने बाल हर स्त्री और पुरुष की चाहत होती हैं. कुछ लोगो के नेचुरल ही काले और घने बाल होते हैं कि एक बार देखने पर नज़र नहीं हटती लेकिन कुछ लोगो के बाल इतने काले, घने और सुंदर नहीं होते हैं.

जिसके बहुत से कारण होते हैं. पहला हमारे खान-पीन इतना बदल चूका हैं कि हम healthy खाना खाते ही नहीं हैं जिसकी वजह से बालो को जरुरी पौषण नहीं मिलता हैं और फिर बाल बेजान-रूखे हो जाते हैं और उनकी खूबसूरती फीकी पड़ जाती हैं.

दूसरा, हमारा वातावरण इतना दूषित हो चूका हैं कि हमारे बालो पर इसका भी बहुत बुरा असर पड़ता हैं. प्रदूषण इस कदर बढ़ चूका हैं कि हमारे बाल कम उम्र में ही झड़ने लग जाते हैं और घने बाल हल्के हो जाते हैं. बची-कुची कसर हमारा बिजी schedule पूरी कर देता हैं.

हमारी लाइफ इतनी बिजी हो चुकी हैं कि हमारे पास हमारे खुद के लिए समय ही नहीं बचता हैं. अपनी नौकरी और रोज-मर्रा के काम में इस कदर फंस चुके हैं कि हमारे इन सुंदर काले और घने बालो पर क्या असर पड़ रहा हैं, ये सोचने और देखने की फुर्सत ही नहीं मिलती हैं.

अगर आपके मन में भी यह सवाल बार बार उठता है की Balo Ko Ghana Kaise Kare और आप अपने बालो को घना करना चाहते हैं तो हमने नीचे कुछ Balo Ko Ghana Karne Ke Upay दिए हैं. इन home ramedies for thick hair का इस्तेमाल करके आप भी अपने बालों की खूबसूरती बरकरार रख सकते हैं और बालो को घना कर सकते हैं.

Balo ko ghana karne ke upay

बालो को घना करने के उपाय लोगो द्वारा बहुत सुझाए जाते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होता हैं कि बालो को घना करने का कोई तरीका एक बार इस्तेमाल करने से असर दिखा दे. बालों की ख़ूबसूरती बरकरार रखने के लिए हर व्यक्ति तरह-तरह के experiment करता हैं. लेकिन हमने यहाँ पर आपको एकदम असरदार Balo Ko Ghana Kaise Kare के उपाय दिए हैं.

बालों को घना करने का घरेलू उपाय हैं जैतून का तेल

अगर आप अपने बाल को घना करने के लिए घरेलू उपाय खोज रहे हैं तो जैतून का तेल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता हैं. इसके लाभ एकदम चमत्कारी हैं. ये आपके बालो को ना केवल मुलायम बनाता हैं इसके साथ ही काफी चमकदार और घने भी करता हैं.

जैतून के तेल को इस्तेमाल करने के दो तरीके हैं:-

  1. जैतून का तेल ले और इसे गुनगुना कर ले. अब अपने बालों की जड़ में इसे अपनी उँगलियों लगाकर मालिश करे. 15-20 मिनट मालिश करने के बाद इसको कम से कम 45 मिनट के लिए छोड़ दे. अगर आप चाहे तो पूरी रात के लिए भी तेल लगा हुआ छोड़ सकते हैं और सुबह उठकर शैम्पू से सिर धो ले. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आप अपने बालों में फर्क देख सकते हैं.
  2. अगर आप पहले बताएं गए तरीके के अलावा भी कोई और बालो को घना करने का उपाय अपनाना चाहते हैं तो जैतून के तेल शहद मिलाएं. अब इस मिक्सचर को अपने बालों की जड़ में लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दे. इसके बाद बालों को शैम्पू कर ले और धूप में सुखाएं. आप अगर ऐसा हफ्ते में दो बार करेंगे तो आप खुद ही अपने बालों पर चमत्कारी असर महसूस करने लगेंगे.

बालों को घना करने के लिए मेथी के बीज का उपयोग करे

बालों में डेंड्रफ होने की वजह से भी बाल झड़ते हैं. जिसकी वजह से थोड़े ही समय में बाल बेजान, रूखे और खुरदुरे हो जाते हैं. अगर आपके बालों में भी डेंड्रफ हैं तो सबसे पहले इससे छुटकारा पाने की जरूरत हैं.

  1. मेथी को रात भर पानी भिगो ले. सुबह इसको दही में मिलाकर पीस ले. अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ से लेकर आखिर तक लगाकर 2 मिनट मसाज देकर 1 घंटे तक छोड़ दे. 1 घंटे बाद अपने बाल को शैम्पू से अच्छी तरह धो ले. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके बाल मुलायम और डेंड्रफ- फ्री हो जायेंगे.
  2. अगर आपके पास मेथी के दाने को रात भर भिगोकर रखने का समय नहीं हैं तो एकबार में मेथी का पाउडर बना रख ले. अब जब भी आपको अपने बालो में मेथी पैक लगाना हो तो 2 चम्मच मेथी पाउडर लेकर इसमें नारियल तेल और कुछ बुँदे निम्बू के रस की मिलाएं. इसके बाद इसको अपने बालों की स्कैल्प से लेकर आखिर तक लगाएं. 1 घंटे बाद शैम्पू कर ले. धीरे-धीरे आपके बाल से डेंड्रफ खत्म हो जाएगा और झड़ने भी रुक जायेंगे.

बालों को घना करने के लिए नींबू का रस और एलो वेरा का उपयोग करे:

बालों को खूबसूरत और घना बनाने के लिए नींबू और एलोवेरा बहुत ही लाभदायक हैं. नींबू में विटामिन सी होता हैं और एलोवेरा बालो को सफ़ेद और भूरा होने से रोकता हैं. इसी के साथ-साथ एलोवेरा बालों को डेंड्रफ से भी बचाता हैं. एक कटोरी में एलोवेरा जेल ले और इसमें कुछ बूंदे नींबू की मिला ले. अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे. फिर सादे पानी से अपने बाल धो ले. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से महीने भर में आपको अपने बाल अच्छे लगने लगेंगे.

प्याज का रस और शहद:

प्याज बालों को घना करने में काफ़ी मददगार हैं. ऐसा बहुत से शोध में भी साबित हो चूका हैं. प्याज़ बालों को मोटा बनाता हैं और इसके साथ ही उन्हें चमकदार भी बनाता हैं. वैज्ञानिक के अनुसार प्याज के रस में फाइटोकेमिकल यौगिक होते हैं जो बालों को दुबारा से उगने और बढ़ने में बहुत मदद करता हैं. अगर आप प्याज के रस में शहद मिला ले तो इसकी मीठी खुशबू प्याज के रस की बदबू को खत्म कर देती हैं. इसे अपने सर में लगाने के लिए प्याज का रस निकालकर इसमें एक चम्मच शेहद मिलाकर लगाएं. और आधे घंटे बाद अपने बाल chemical फ्री शैम्पू से धो ले.

अंडे

अंडे भी बालो को घना करने में काफी सहायक होते हैं. अंडे में काफी गुण होते हैं जैसे- विटामिन ए, डी फोलेट और बायोटिन जैसे प्रोटीन. ये सभी बालों को घना करते हैं. जो व्यक्ति घने बालों की चाह रखते हैं और 1 महीने में अपने बाल घना करना चाहते हैं उन्हें नियमित रूप से अपने बालों में अंडे की जर्दी लगानी चाहिए. ऐसा करने से केवल 1 महीने में आपको अपने बालों में फर्क नज़र आने लगेगा.

निष्कर्ष:

तो दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि आप अपने बालों को घना करने के लिए ऊपर बताएं गए उपाय को जरुर अपनाएंगे. हमे अपने रिजल्ट के बारे में नीचे कमेंट करके जरुर बताएं. अगर आप Balo Ko Ghana Kaise Kare से जुड़ी और जानकारी या फिर कोई और उपाय जानना चाहते हैं तो इसके लिए भी कमेंट भी करे. हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द देंगे.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here