बैंक अकाउंट कैसे खोलते है | Bank Mein Khata Kaise Kholte Hain

0
12
बैंक अकाउंट कैसे खोलते है

दोस्तों यदि आप 2022 में बैंक में नया खाता खुलवाने की सोच रहे हैं, तो आज के इस लेख में हम आपको “बैंक अकाउंट कैसे खोलते है” (Bank mein khata kaise kholte hain?) से संबंधित संपूर्ण जानकारी देंगे। आज के समय में बैंक में खाता होना बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है क्योंकि इसके बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं। यदि आप कोई जॉब या बिजनेस करते हैं, तो इसके लिए आपके पास बैंक खाता होना अनिवार्य होता ही है साथ ही साथ आप इसके माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप आसानी से बैंक में अकाउंट कैसे खुलवाए। तो चलिए सबसे पहले हम बैंक खाते के प्रकार के बारे में जानते हैं। कि आखिरकार बैंक में खाते कितने प्रकार के होते हैं? जिससे कि हमें यह पता चलेगा कि सही बैंक अकाउंट कैसे खोलते है

बैंक खाते कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Bank Accounts )

वैसे तो बैंक में कई प्रकार के खाते होते हैं परंतु मुख्यतः तीन प्रकार के खाते ही ज्यादा प्रचलित है। हम अधिकतर इन्हीं खातो का प्रयोग करते हैं जोकि कुछ इस प्रकार से हैं।

बचत खाता / (SAVING ACCOUNT )

कोई भी व्यक्ति अपने निजी कार्यों के लिए इकट्ठा किए गए धन को सुरक्षित रखने के लिए बैंक में बचत खाता खुलवाते है। बैंक में बचत खाता पर 2% से लेकर 6% का ब्याज दिया जाता है। यह ब्याज दर अलग-अलग बैंक का अलग-अलग हो सकता है।

चालू खाता (CURRENT ACCOUNT )

अधिकतर व्यापारियों द्वारा चालू खातों का प्रयोग किया जाता है। कोई भी व्यक्ति जो प्रतिदिन लाखों का लेन-देन करता है, उन्हें चालू खाता खोलने की आवश्यकता होती हैं। क्योंकि चालू खाता में लेनदेन की कोई सीमा नहीं होती है। इसमें आप जितने चाहे उतने रुपयों का लेन देन कर सकते हैं। परंतु इस खाते के तहत आपको किसी भी प्रकार का ब्याज बैंक के द्वारा नहीं मिलता है।

इस प्रकार के खाते में खाताधारक के लिए एक लिमिट निर्धारित की जाती है, जिससे उन्हें निर्धारित राशि हमेशा अपने खाते में रखनी पड़ती है। निर्धारित राशि कि जो लिमिट होती है, वह बचत खाते की तुलना में बहुत ज्यादा होती हैं। और यदि आपके चालू खाता में निर्धारित लिमिट से कम पैसे होंगे, तो बैंक आपके ऊपर प्लेंटी लगा सकता है। अर्थात आपके खाते में उपलब्ध राशि से कुछ राशि बैंक काट सकता है। और चालू खाता के तहत खाताधारक को किसी भी प्रकार का ब्याज बैंक के द्वारा नहीं दिया जाता है, क्योंकि यह बिजनेस करने के उद्देश्य से खोले जाते हैं।

ऋण खाता (Credit Account)

इस खाते को खोलते समय खाताधारक के लिए एक निश्चित राशि निर्धारित की जाती है, उस निश्चित निर्धारित राशि के अंतर्गत खाताधारक जब भी चाहे बैंक से लोन ले सकता है। और इस लोन पर खाताधारक द्वार बैंक को ब्याज दिया जाता है। इस प्रकार के अकाउंट को खुलवाने के लिए आपको सिक्योरिटी के तौर पर कुछ दस्तावेज देने की आवश्यकता होती हैं।

उम्मीद है आप समझ चुके होंगे कि बैंक में खाते कितने प्रकार के होते हैं तो अब हम जान लेते हैं कि हमें बैंक में खाता खोलने के लिए किन-किन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। जिससे आपको पता लग जायेगा की किन दस्तावेजों से बैंक अकाउंट कैसे खोलते है

बैंक में खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आपको किसी भी बैंक में यदि अकाउंट खुलवाना है तो आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो कि निम्नलिखित हैं।

  • आपको कुछ नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी।
  • आपको पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।
  • आपके पास आपके खुद के मोबाइल नंबर होने चाहिए।
  • आपके पास एड्रेस प्रूफ के लिए – आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड या अपने घर के बिजली का बिल मै से कोई एक दस्तावेज होना चाहिए।
  • और आपकी आईडी प्रूफ के लिए आपका आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक दस्तावेज आपके पास होना चाहिए।

यह भी पढ़े : ऑनलाइन ठगी की शिकायत कैसे करें | Online Thagi ki Shikayat Kaise Karen

बैंक में खाता कैसे खुलवाएं?

अगर आपके मन में अभी भी “बैंक अकाउंट कैसे खोलते है।” से जुड़े प्रश्न है तो हम आपको बता दे की बैंक में आप खाता ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से खुलवा सकते हैं। आज के समय में अधिकतर बैंक आपको ऑनलाइन खाता खोलने की सुविधा भी प्रदान करते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से आप किस प्रकार बैंक में खाता खुलवा सकते हैं, इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी देंगे।

ऑफलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोलते है?

आप बैंक में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करना है जिससे आप आसानी से बैंकों का खाता खुलवा सकते हैं।

  • खाता खोलने के लिए सबसे पहले आपको बैंक में जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेना होगा।
  • यह फॉर्म आपको बिल्कुल निशुल्क मिलता है।
  • फॉर्म मिलने के पश्चात आपको उसमें ध्यानपूर्वक अपनी सभी जानकारी भरनी होगी। ध्यान रखिए फॉर्म भरने के लिए आपको नीले या फिर काले पेन का इस्तेमाल करना होगा, आपको लाल पेन या अन्य किसी पेन का इस्तेमाल नहीं करना है।
  • फॉर्म भरने के पश्चाताप आपको form में अपना हस्ताक्षर करने होंगे। फॉर्म में आपको लगभग 2 से 3 बार अपने हस्ताक्षर करने की आवश्यकता पड़ेगी।
  • उसके पश्चात आपको फॉर्म में अपनी एक पासपोर्ट size फोटो को चिपकाना होगा। साथ ही अन्य सभी दस्तावेज अटैच करने होंगे जो कि आपसे मांगे जाएंगे। सभी दस्तावेजों पर आप अपने हस्ताक्षर करके अटैच करें।
  • उसके पश्चात आपको फॉर्म को जमा करवा देना होगा।
  • ध्यान रखें आपको जो जो सुविधा चाहिए जैसे कि ATM, चेक बुक, ऑनलाइन बैंकिंग इन सभी सुविधाओं का ऑप्शन आपको फॉर्म भरते समय देखने को मिलेगा, इन्हें आप अवश्य टिक कर दे।
  • इस प्रकार से आपका बैंक खाता बहुत ही आसानी के साथ खुल जाएगा।
  • और बैंक खाता खोलने के 24 घंटे पश्चात आप बैंक जाकर अपनी पासबुक ले सकते हैं।

ऑनलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोलते है?

आज के समय में अधिकतर बैंकों में ऑनलाइन खाता खुलवाने की सुविधा उपलब्ध है। बैंक में ऑनलाइन खाता खुलवाना बहुत ही आसान है। नीचे दिए गये स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करके आप आसानी से किसी भी बैंक में ऑनलाइन खाता खुलवा सकते हैं।

  • आपको जिस भी बैंक में ऑनलाइन खाता खुलवाना है, सबसे पहले आपको उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको Apply for saving account या current account पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने अकाउंट ओपनिंग फॉर्म खुल कर आएगा, आपको वहां पर अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन जैसे कि ईमेल आईडी मोबाइल नंबर नाम सभी डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात आपके द्वारा डाली गए मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, आप को ध्यान पूर्वक OTP भरने के पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात बैंक आपसे कुछ दस्तावेज से संबंधित जानकारी पूछ जा सकती है, आपको सभी जानकारी ध्यानपूर्वक से देनी होगी।
  • और अंत में आपके मोबाइल पर एक otp आएगा, otp को वेरीफाई कराने के पश्चात आपका खाता खुल जाएगा।

इस प्रकार बहुत ही आसानी से आप किसी भी बैंक में ऑनलाइन खाता खुलवा सकते हैं।

Conclusion

हमने आपको ऊपर बताया है कि Bank mein khata kaise kholte hain? इसके लिए हमने आपको बहुत ही सरल तरीके बताए हैं, जिसमें हमने आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है।

 म उम्मीद करते हैं कि आप इस जानकारी से संतुष्ट होंगे। और आपको पता चल गया होगा, कि बैंक अकाउंट कैसे खोलते है। यदि आपको इससे संबंधित अन्य कोई भी जानकारी प्राप्त करनी है या हमारे लिए कोई सुझाव देना है तो नीचे कमेंट करें। इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

Previous articleडिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें| Distance learning se graduation kaise karen

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here