सीबीआई में शिकायत कैसे करें | CBI me shikayat kaise karen

0
42
सीबीआई में शिकायत कैसे करें | CBI me shikayat kaise karen

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको सीबीआई से शिकायत कैसे करें और सीबीआई से कांटेक्ट कैसे करें इसके बारे में जानकारी देना वाला हूं। अगर आप भी GOOGLE पर सीबीआई में शिकायत कैसे करें इतियादी सर्च कर रहे हैं या फिर लोगो से इस बारे में पूछ रहे हैं तो इस आर्टिकल में आपको वो सब जानकारी मिल जाएगी।

आपने टीवी पर कई बार सूना होगा की फलाना केस की सीबीआई जांच की जा रही है, इसमें सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की है। ऐसे में आपके मन में भी सवाल आ सकता है की क्या सीबीआई सब केस की जांच करती है, क्या मै अपने किसी केस की जांच सीबीआई से करवा सकता हूँ? आपके इन सभी प्रश्नो के उत्तर इस आर्टिकल में मिल जाएंगे। कोशिश रहेगी की आपको कम से कम शब्दों में सही जानकारी दे पाऊँ। इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढे।

सीबीआई क्या है ?

सीबीआई एक केंद्रीय जांच एजेंसी है, जिसे केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो के नाम से भी जाना जाता है। जो भारतीय ग्रह मंत्रालय के अंतर्गत काम करती है। सीबीआई जिसकी शुरुवात 1941 में हुई थी और ये भारत की सबसे प्रसिद्द जांच एजेंसी है। भारत में हाई प्रोफाइल केस की जांच के लिए सीबीआई बहुत प्रसिद्द है। सीबीआई का मुख्यालय नयी दिल्ली में है और इसको चलाने की जम्मेदारी गृहमंत्री की और सीबीआई प्रमुख जो की एक IPS Officer होते है।

सीबीआई खुद से भी कोई केस जांच कर सकती है अथवा कोर्ट के आदेश पर किसी केस की जांच करती है। अगर किसी केस की जांच सीबीआई को करनी है तो उसके दो तरीके होते हैं, पहला तरिका है केंद्र सरकार इसके लिए सीबीआई को आदेश दे सकती है और दुसरा भारत की कोई कोर्ट सीबीआई को यह आदेश दे सकती है। राज्यों के मुख्यमंत्री भी केंद्र से सिफारिश कर सीबीआई जांच करवा सकते हैं। अभी सीबीआई के डायरेक्टर राजीव कुमार शुक्ल है और इसका हेडक्वार्टर जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के नज़दीक CGO काम्प्लेक्स में है।

सीबीआई में शिकायत कैसे करें

अगर आप क्रप्शन से लड़ना चाहते हैं, या आपके इलाके में बहुत से क्रप्शन के मामले सामने आ रहे हैं, तो आप सीबीआई की वेबसाईट पर जाकर शिकायत के बारे में ऑनलाइन आवदेन कर सकते हो। इसके अलावा सीबीआई ने अपने वेबसाइट पर अपने सभी ब्रांच का नंबर दिया है, आप अपने नज़दीकी ब्रांच से संपर्क करके सीबीआई जांच की सिफारिश कर सकते हैं। सीबीआई आपकी जानकारी गुप्त रखेगी। ध्यान रहे ये नंबर मज़े के लिए नहीं है, अगर आप इन नंबर से कोई खिलवाड़ करते हैं तो आप पर क़ानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है और फ़ोन लगाने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की आपके पास जो जानकारी और सबूत है वो वैलिड है या नहीं।

करप्शन के खिलाफ शिकायत करने से पहले याद रहें कानून के मुताबिक करप्शन के केस में आरोपी सरकारी अधिकारी होना चाहिए। किसी प्राइवेट शख्स के खिलाफ शिकायत है तो उसका संबंध सरकारी अधिकारी से होना चाहिए तभी सीबीआई केस दर्ज करती है।

यह भी पढ़े : मनरेगा की शिकायत कैसे करें | Manrega ki Shikayat Kaise Karen

CBI Phone Number – Contact Details

Phone से सीबीआई में शिकायत कैसे करें यह जानने के लिए मै यहाँ पर आपको सीबीआई जांच एजेंसी का कुछ संपर्क नंबर प्रदान करता हूं, आप इन संपर्क नंबर पर कॉल करके सीबीआई को कर्रप्शन की जानकारी दे सकते हैं, अगर आप सीबीआई से सम्बंधित और भी कोई जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए आपको सीबीआई से ही संपर्क करना होगा, लेकिन दोस्तों ध्यान रखें की सीबीआई कोई कस्टमर केयर एजेंसी नहीं है इसीलिए केवल उनके अधिकार क्षेत्र के सवाल ही उनको पूछें। सीबीआई से कांटेक्ट करने से पहले आप सीबीआई के अधिकार क्षेत्र और उनके बारे में पहले जान लें। CBI से जुड़ी सभी जानकारी आपको सीबीआई की वेबसाइट और सीबीआई के विकिपीडिया पेज पर मिल जाएगी।

Phone Number011-24362755
Helpline Number011-24361273
Official Websitehttp://www.cbi.gov.in
Email Account[email protected]

ऑनलाइन सीबीआई में शिकायत कैसे करें

सीबीआई ने एक ऑनलाइन पोर्टल स्थापित किया है, जिसका उपयोग न केवल शिकायत दर्ज करने के लिए बल्कि साइबर अपराधों की रिपोर्ट करने के लिए भी किया जा सकता है। जैसे ही कोई विशेष घटना की रिपोर्ट करते हैं, शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाती है। इसके अलावा आप सीबीआई पोर्टल पर किसी व्यक्ति को आर्थिक अपराधों, बैंक धोखाधड़ी और सुरक्षा धोखाधड़ी की रिपोर्ट भी कर सकते हो। यह भारत के इंटरपोल को सीधे अपराध की रिपोर्ट करने का विकल्प भी देता है।

ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि जांच एजेंसी लूट, चोरी या हत्या जैसे नियमित अपराधों के मामलों को तब तक नहीं लेती जब तक कि भारत का सर्वोच्च न्यायालय या राज्य सरकारें अनुरोध न करें।

क्या मैं सीधे CBI से शिकायत कर सकता हूं?

इसका जवाब है हाँ। हालांकि, सीबीआई एक विशेष जांच प्राधिकरण है और इसे सामान्य और नियमित प्रकृति के अपराधों के लिए संपर्क नहीं किया जाना चाहिए। सामान्य तौर पर पीड़ितों को गंभीर अपराधों के लिए भी, अपराधों के पंजीकरण के लिए निकटतम पुलिस स्टेशन का रुख करना चाहिए।

ध्यान रहे, यह वेबसाइट सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन अथवा सेंट्रल गवर्नमेंट से किसी भी प्रकार से सम्बंधित नहीं है, इस वेबसाइट पर जो भी जानकारी दी गयी है, वह जानकारी मात्र के लिखी जाती है, इस जानकारी का उपयोग किस तरह से करना है ये जिम्मेदारी आपकी है, किसी भी गलत तरीके से जानकारी का उपयोग करना या इन्वेस्टीगेशन में बाधा डालना एक गैर क़ानूनी अपराध है, और दंडनीय है।

Conclusion

इस आर्टिकल में, मैंने आपको CBI क्या है? सीबीआई में शिकायत कैसे करें, सीबीआई से कांटेक्ट कैसे करें उसके बारे में बताया है, उम्मीद है आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद ये सब सर्च करने की जरूरत नहीं रही होगी। फिर भी इससे संबधित कोई सवाल है तो आप हमे अपने सवाल और सुझाव को निचे कमेंट में भेज सकते है, हमें आपके प्रश्नो और सुझाव का इंतज़ार रहेगा।

इस आर्टिकल को अपने यार दोस्तों के साथ जरुर से शेयर करें

Previous articleमनरेगा की शिकायत कैसे करें | Manrega ki Shikayat Kaise Karen
Next articleमुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें। Mukhyamantri se Shikayat aise Karen

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here