जिला कलेक्टर से शिकायत कैसे करें | Collector Ko Shikayat Kaise Kare

2
43
जिला-कलेक्टर-से-शिकायत-कैसे-करें

हेल्लो दोस्तों यदि आप Collector Ko Shikayat Kaise Kare के बारे में जानना चाहते है, तो आप बिलकुल सही जगह पर है ! आज हम आपको जिला कलेक्टर से शिकायत कैसे करें बारे में आपको बताने वाले है। कलेक्टर से शिकायत करना बेहद ही आसान है लेकिन इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा,  इसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे। इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढे।

Collector Ko Shikayat Kaise Kare

वैसे तो कलेक्टर से शिकायत करने के कई सारी ऑनलाइन व ऑफलाइन तरकिबे है, जिससे आप कलेक्टर को शिकायत कर सकते है। लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको इनमें से कुछ प्रमुख तरीके बताने वाले है जिससे आप आसानी से कलेक्टर से शिकायत कर सकते है।

कलेक्टर को ऑफलाइन शिकायत कैसे करें

जिला कलेक्टर को शिकायत करने के लिए आप अपने जिले के जिला कलेक्टर कार्यालय पर जाकर ऑफलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपके जिला कलेक्टर कार्यालय को विजिट करना होगा। वह जाकर आपको अपनी शिकायत को लिखित रूप से आपकी शिकायत दर्ज करानी होगी। शिकायत दर्ज करवने के लिए आपको एक एप्लीकेशन लिखना होगा। अगर आपके पास शिकायत से जुड़े कोई दस्तावेज या फिर कोई प्रूफ वगैरह है तो उसे इस एप्लिकेशन के साथ joint कर ले।

अब आप जिला कलेक्टर के समक्ष पेश होकर अपनी शिकायत कलेक्टर साहब को दे सकते है। इसके बाद जिला कलेक्टर आपकी शिकायत संबंधित जांच व कार्यवाही करने का आदेश जारी करता है। जिसके बाद आपकी शिकायत पर उचित कार्यवाही की जाती है और आपकी शिकायत का निष्पक्ष समाधान होगा।

पोस्ट द्वारा कलेक्टर से शिकायत पत्र

अगर आप जिला कलेक्टर के समक्ष हो कर अपनी शिकायत नही करना चाहते है तो आप पोस्ट या डाक से भी अपनी शिकायत भेज सकते है। पोस्ट द्वारा शिकायत करने पर भी जिला कलेक्टर शिकायत पर उचित कार्यवाही करते है। अगर आपको पोस्ट द्वारा कलेक्टर से शिकायत करनी है तो इसके लिए एक लिफाफे में अपनी शिकायत लिखकर उसे जिला कलेक्टर के कार्यालय पते पर भेज देनी हैं।

कलेक्टर को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

अब बात आती हैं, की क्या हम कलेक्टर को ऑनलाइन शिकायत कर सकते है। हां, बिल्कुल जिस तरह से आप जिला कलेक्टर कार्यालय जाकर ऑफलाइन शिकायत कर सकते है, वैसे ही आप घर बैठे जिला कलेक्टर को ऑनलाइन शिकायत कर सकते है। ऑनलाइन शिकायत आप सिर्फ अपने राज्य की सरकारी पोर्टल के माध्यम से ही कर सकते है। सभी राज्य में लोगों की सहायता के लिए अलग अलग पोर्टल ओपन किया हुआ है। आप आपके राज्य के पोर्टल पर जाकर आसानी से ऑनलाइन शिकायत कर सकते है। हमने आर्टिकल के अंत में सभी states के पोर्टल मेंशन किए हुए है।

ऑनलाइन शिकायत करने का सबसे अधिक फायदा ये हैं की आप अपनी शिकायत का स्टेटस ऑनलाइन देख सकते है। ऑनलाइन स्टेटस की सहायता से आप यह जान सकते है की शिकायत पर कोई कार्यवाही हो रही है या नहीं। इसके अलावा आप आपकी शिकायत की कार्यवाही कहां तक पहुंची यह भी जान सकते है। इससे आपको जिला कलेक्टर कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। निचे हमने आपको कुछ स्टेप्स बताये है जिनकी सहायता से आप जिला कलेक्टर से ऑनलाइन शिकायत कर सकते है।

निम्न स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से जिला कलेक्टर से ऑनलाइन शिकायत कर सकते है।

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। (आर्टिकल के अंत में सभी राज्य के आधिकारिक वेबसाइट दी हुई है)
  • जैसे ही आप उस वेबसाइट पर विजिट होते है, वहा पे शिकायत दर्ज करने का एक ऑप्शन मिलता है उस पर क्लिक करे।
  • अब अपनी डिटेल्स व शिकायत के बारे में लिख दे। इसके बाद अगर कोई दस्तावेज वगैरह है तो अपलोड कर दे।
  • submit पर क्लिक कर दे। अब आपकी शिकायत दर्ज हो चुकी है।

यह भी पढ़े : गुप्त शिकायत कैसे करें? Gupt Shikayat Kaise Kare?

उद्हारण के लिए :

  • हम आपको राजस्थान के ऑनलाइन पोर्टल का एग्जांपल दे कर बताने वाले है की आप Collector Ko online Shikayat कैसे कर सकते हो।
  • सबसे पहले  rajasthan sampark  की वेबसाइट पर विजिट करें।
  • वेबसाइट का होमपेज ओपन हो जायेगा, थोड़ा नीचे की ओर स्क्रोल करें।
  • आपको शिकायत दर्ज करें का एक ऑप्शन मिलता है उस पर क्लिक करे।
कलेक्टर-से-शिकायत
  • एक सूचना पॉप-अप पेज ओपन होगा, register grievance पर क्लिक करे।
  • अब एक शिकायत फॉर्म देखने को मिल जाएगा, यहां अपनी डिटेल्स दर्ज करें। जैसे कि…
  1. मोबाइल नंबर
  2. शिकायतकर्ता का नाम
  3. शिकायत विवरण – शिकायत के बारे में पूरी डिटेल्स दर्ज करें
  4. दस्तावेज अपलोड करना – शिकायत से जुड़े दस्तावेज अपलोड करें
कलेक्टर-से-शिकायत-1
  • ये सब डिटेल fill कर देने के बाद submit बटन पर क्लिक करें।

शिकायत submit होते ही आपको शिकायत सफलतापूर्वक दर्ज की जा चुकी है ऐसा SMS मिलेगा। आपको एक शिकायत नंबर  दिया जाएगा उसे आपके पास रखे,  शिकायत का स्टेटस चेक करने में ये helpful होगा।

राज्य के ऑनलाइन पोर्टल

गुजरात

राजस्थान

अंतिम शब्द

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको Collector Ko Shikayat Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है अगर आप कलेक्टर को किसी भी तरह की शिकायत करना चाहते है तो उपरोक्त तरीके से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। उम्मीद है यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको अब जिला कलेक्टर से शिकायत कैसे करें? ये सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हमने आपको जिला कलेक्टर से शिकायत से जुड़ी प्रत्येक जानकारी और इंपोरेंट्स को कवर करने का प्रयास किया है, फिर भी अगर आपको इस टॉपिक से जुड़े कोई सवाल या सुझाव है, तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में साझा कर सकते हैं।

वाकई में आपको इस आर्टिकल में से कुछ सीखने को मिला हो, तो इस how to complaint to collector आर्टिकल को अपने यार दोस्तों के साथ जरूर से शेयर करें व ऐसी ही टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारियां हासिल करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए।

Thanks

Previous articleऑनलाइन ठगी की शिकायत कैसे करें | Online Thagi ki Shikayat Kaise Karen
Next articleमनरेगा की शिकायत कैसे करें | Manrega ki Shikayat Kaise Karen

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here