Tips & Trick

Cricket Pitch Ki Lambai Kitni Hoti Hai? क्रिकेट पिच की लंबाई क्या होती है?

नमस्ते दोस्तों हमारे देश में हर कोई क्रिकेट का दीवाना है, अधिकतर लोगों को क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है। और यह हमारे फेवरेट खेलों में से एक है। आपको भी यदि क्रिकेट खेलना एवं देखना पसंद है, पर आप को क्रिकेट के पिच के बारे में जानकारी नहीं है। तो आपको आज के इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि Cricket Pitch Ki Lambai Kitni Hoti Hai (क्रिकेट के पिच की लंबाई क्या होती है?)

इसी के साथ हम आपको Cricket Pitch Ki Lambai Kitni Hoti Hai और क्रिकेट के पिच से जुड़ी सभी जानकारियां देंगे। जो कि एक क्रिकेट प्रेमी को पता होनी चाहिए। और यदि आप कितनी कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं। तो भी आपको पता होना चाहिए, क्योंकि अक्सर ऐसे प्रश्न सामान्य ज्ञान के तौर पर पूछे जाते हैं।

क्रिकेट पिच किसे कहते हैं?

बहुत से लोगों को क्रिकेट पिच के बारे में जानकारी नहीं होती है। वह नहीं समझ पाते हैं, कि क्रिकेट पिच किसे कहते हैं? तो आपको बता दें क्रिकेट पिच क्रिकेट के मैदान का एक ऐसा हिस्सा होता है, या ऐसी जगह होती है। जहां पर बेटमैन बल्लेबाजी करता है और गेंदबाज गेंदबाजी करता है और विकेटकीपर विकेटकीपिंग करता है अर्थात तीनों जहां खड़े होते हैं, उसे हम क्रिकेट पिच कहते हैं।

क्रिकेट पिच का एक मैच में बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि क्रिकेट पिच के अनुसार ही गेंदबाज बोलिंग करते हैं। और क्रिकेट की पिच के अनुसार ही बेटमेन बैटिंग करता हैं अलग-अलग पिचों पर अलग-अलग तरीके से रणनीति बनानी पड़ती है।

आपने कभी क्रिकेट देखा हो तो मैदान में सब जगह घास होती है। और जहां बल्लेबाज बैटिंग कर रहा होता है, वहाँ एक अलग प्रकार का मैदान होता है। वहां बहुत कम घास होती है मैदान थोड़ा कठोर होता है, उसे हम क्रिकेट पिच कहते हैं। वहां पर बहुत ही कम घास होती है क्योकि घास पर खेलना बहुत मुश्किल होता है। पिच को इस तरीके से बनाया जाता है, ताकि पिच पर खेलने में आसानी हो।

Cricket Pitch Ki Lambai Kitni Hoti Hai?

यदि आपको यह नहीं पता है की Cricket Pitch Ki Lambai Kitni Hoti Hai तो हम आपको बता दे की क्रिकेट पिच की लंबाई 22 गज होती हैं। क्रिकेट में बहुत सारे नियम होते हैं जिनका पालन करना पड़ता है। उसी तरह एक नियम यह भी है कि क्रिकेट की पिच की लंबाई 22 गज ही होनी चाहिए ना इससे ज्यादा हो सकती है ना इससे कम हो सकती है।

क्रिकेट पिच की लंबाई 22 गज होती हैं। अगर यह लंबाई फीट में मापी जाए तो क्रिकेट पिच की लंबाई 66 फिट होती है, और क्रिकेट पिच की चौड़ाई 10 फिट होती है। यदि हम क्रिकेट पिच की लंबाई को मीटर में मापे तो वह 20.12 मीटर होती है।

अगर आप क्रिकेट पिच की लंबाई को कदमों से नापना चाहते हैं तो क्रिकेट पिच की लंबाई 26 कदम के बराबर होती है और वही एक क्विज से दूसरे क्रीज के बीच की दूरी 23 कदम होती है। इसका मतलब प्रत्येक क्रीज की लंबाई लगभग एक और आधा कदम होती हैं। वैसे देखा जाए तो क्रिकेट के मैदान में पिच की जो चौड़ाई होती है वह काफी ज्यादा होती है, लेकिन  खेलते समय केवल 10 फीट चौड़ाई की जगह को पिच के तौर पर प्रयोग में लिया जाता है।

जरुरी जानकारियाँ :

क्रिकेट में बोलिंग क्रीज की लंबाई क्या होती है?

क्रिकेट में पिच पर सिस्टम से बोलिंग क्रीज की लंबाई 4 फिट होनी चाहिए जो कि मीटर में बताएं तो 1.22 मीटर होती है। जिसका मतलब बोली क्रीज पर सिस्टम के आगे और पीछे दोनों तरफ 4 – 4 फिट की एक सफेद लाइन बनी होती है जिसे हम बोलिंग क्रीज कहते हैं।

स्टंप के आगे 4 फीट की दूरी पर एक सफेद लाइन बनाई जाती है। गेंदबाज बोलिंग करते समय यदि उस लाइन से आगे चला जाए, तो उस बोल को हम नो बोल मानते हैं। वो गेंदबाज को वापस डालनी पड़ती है, और उस पर बल्लेबाज को केच  आउट नहीं किया जा सकता है।

क्रिकेट पिच से बाउंड्री लाइन की दूरी कम से कम कितनी होनी चाहिए?

क्रिकेट पिच से बाउंड्री लाइन की दूरी अलग-अलग मैदानों की  अलग-अलग होती है क्योंकि आईसीसी द्वारा पिच से बाउंड्री लाइन की दूरी अलग-अलग तय की गई है। यह उनके आकार के अनुसार तय की गई है। पुरुष क्रिकेट टीम की बात करें तो उनके मैदानों में सीधी बाउंड्री या फिर गोलाकार बाउंड्री वाले मैदानों में पिच से बाउंड्री लाइन की दूरी न्यूनतम 64 मीटर ( 210 फिट ) और अधिकतम 82.29 मीटर ( 270 फिट ) होती है।

जैसा कि हम ने बताया कि मैदान के आकार के अनुसार बाउंड्री और पिच के बीच की दूरी अलग-अलग होती है।

यदि वर्गाकार बाउंड्री वाला मैदान है तो पिच और मैदान की बाउंड्री लाइन की दूरी न्यूनतम 59.43 मीटर से अधिकतम 82.29 मीटर तक होगी।

वही अगर गोलाकार बाउंड्री वाला मैदान है तो पिच व मैदान की बाउंड्री लाइन की दूरी न्यूनतम 64 मीटर से अधिकतम 82.29 मीटर तक होगी।

क्रिकेट की पिच कितने प्रकार के होते हैं?  

क्रिकेट की पिच तीन प्रकार की होती हैं, जो कि निम्नलिखित हैं।

  1. डेड पिच
  2. डस्टी पिच
  3. ग्रीन पिच

तो चलिए एक-एक करके इन तीनों के बारे में विस्तार में जानकारी लेते हैं।

डेड पिच ( सूखा पिच ) :-

जैसा कि इस पिच के नाम से ही पता चल रहा है, कि ऐसा पिच जो कि पूरी तरीके से सपाट होता है। और सूखा होता है और इसमें नमी बिल्कुल भी ना हो इस प्रकार के पिच को हम डेड पिच कहते हैं। इस प्रकार के बीच में हमें दरारे देखने को मिलती है।

भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में अधिकतर ऐसे ही पिच देखने को मिलते हैं। और इन पिच पर T20 मैच और वनडे में ज्यादा करवाए जाते हैं।

डस्टी पिच ( धूलभरा पिच ) :-

यह पिच थोड़ मुलायम होते हैं। और इस प्रकार की पिच पर तेज गेंदबाजों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। और वही स्पिनर को काफी ज्यादा मदद मिलती हैं।

इस प्रकार की पिच पर अधिकतर टेस्ट मैच करवाया जाता है, यह पिच एशिया में ज्यादा देखने को मिलते हैं।

ग्रीन पिच ( हरी पिच ) :-

हरी पिच में थोड़ी बहुत काई आई हुई होती है और और इस पिच में बहुत ज्यादा नमी होती हैं। जिसके चलते तेज गेंदबाजों को बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है।

इस प्रकार के पिच ऑस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड में ज्यादा देखने को मिलते हैं।

Conclusion – 

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको Cricket Pitch Ki Lambai Kitni Hoti Hai? और क्रिकेट पिच कितने प्रकार के होते हैं? के साथ – साथ क्रिकेट पिच जुड़ी सभी जानकारियां दी है। उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी अच्छी लगी होगी।

आपको क्रिकेट पिच के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। फिर भी यदि इससे संबंधित आपका कोई सवाल है, या हमारे लिए कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इस आर्टिकल को पूरा करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

Related Articles

Back to top button