Fastag Kya Hai Aur Fastag Kaise Banaye

2
641
Fastag Kya Hai फास्टैग

अगर आपको चार पहिया वाहन में यात्रा करना पसंद हैं या फिर आप ज्यादातर राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) पर यात्रा करते हैं तो आपने जरुर टोल प्लाजा पर टोल टैक्स दिया होगा। लेकिन अब आप टोल टैक्स का भुगतान फास्टैग के जरिये करेंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये Fastag Kya Hai Aur Fastag Kaise Banaye? इसके बारे में शुरू से आखिर तक जानकारी लेने के लिए हमारे पेज के साथ जुड़े रहे।

Fastag Kya Hai? What is FASTag in Hindi 

Fastag Kya Hai? फास्टैग एक तरह का डिजिटल टैग हैं जो राष्ट्रीय हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया National Electronic Toll Collection (NETC) ने भारत में साल 2014 में शुरू किया हैं। इसे शुरू करने का मुख्य कारण टोल प्लाजाओं पर टोल कलेक्शन सिस्टम से होनेवाली परेशानियों को हल करना हैं जो काफी हद तक हो भी चुकी हैं।

फास्टैग को हम इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम भी कह सकते हैं जो धीरे-धीरे अब पूरे भारत के टोल प्लाजाओं पर लागू हो रहा हैं। इसकी वजह से अब आपको टोल प्लाजा में टोल टैक्स देने के दौरान किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आप बिना अपना समय गवाएं और बिना रुके फास्टैग की मदद से अपना टोल प्लाजा टैक्स दें सकते हैं। इसके लिए आपको केवल एक काम करना हैं किसी भी बैंक, आधिकारिक टैग जारीकर्ता या ऑनलाइन सुविधा से फास्टैग लेकर अपने वाहन पर लगा लेना हैं। आशा करते है की आपको अब पता लग गया होगा ही Fastag Kya Hai.

फास्टैग काम कैसे करता हैं?

Fastag Kya Hai और fastag kaise kam karta hai जब आप फास्टैग खरीद कर अपने वाहन के विंडस्क्रीन पर लगा लेते हैं तो इसमें लगे रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) के जरिये ये काम करता हैं। जब यात्रा करते समय आपका वाहन टोल प्लाजा के पास आता हैं तो टोल प्लाज़ा में लगा सेंसर activate हो जाता हैं और विंडस्क्रीन में लगे फास्टैग से कनेक्ट हो जाता हैं। अब ये ऑटोमेटिकली टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क आपके फास्टैक अकाउंट से काट लेता है।

इस तरह आप टोल प्लाज़ा पर बिना रुके प्लाजा टैक्स का भुगतान कर पाएंगे। आपके वाहन में लगा ये फास्टैग सीधे आपके प्रीपेड अकाउंट से attach होता हैं और टोल प्लाज़ा खुद-ब-खुद काट लेता हैं। फास्टैग की अवधि 5 वर्ष की होती हैं जिसका मतलब साफ़ होता हैं कि हर 5 वर्ष बाद आपको एक न्य फास्टैग लेकर अपने वाहन पर लगाना होगा। जैसे ही आपके फास्टैग अकाउंट की राशी खत्म हो जाती हैं तो आपको इसका भी recharge करना होता हैं।

यह भी पढ़े : Fastag Recharge Kaise Kare? | फास्टैग रिचार्ज कैसे करें?

फास्टैग कहाँ-कहाँ से ले सकते हैं?

भारत सरकार ने फास्टैग लेने की भी बहुत सुविधाएँ उपलब्ध करवाई हैं। इच्छुक व्यक्ति इन जगह से कभी भी फास्टैग ले सकते हैं।

ऑनलाइन:

अगर आप घर से बाहर नहीं जाना चाहते हैं तो आप घर पर बैठे-बैठे ऑनलाइन amazon पर फास्टैग आर्डर कर सकते हैं।

बैंक:

भारत सरकार ने लगभग देश के 22 बैंक को फास्टैग देने का अधिकार दिया हैं। इन बैंक से आप फास्टैग आसानी से खरीद सकते हैं।

पीओएस:

अगर आप चाहे तो सीधा टोल केंद्र पर भी जाकर यह कार्ड खरीद सकते हैं।

फास्टैग खरीदने के लिए ज़रूरी कौन-कौन से दस्तावेज़ ज़रूरी हैं?

अगर आप फास्टैग लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए दस्तावेज़ को अपने पास रखे और जहाँ से भी यह कार्ड बनवाना चाहते हैं वहाँ इन दस्तावेज़ को अपने साथ लेकर जाएं। इस बात का विशेषतौर पर ध्यान रखे कि अगर आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज़ में से कोई एक भी नहीं दस्तावेज़ नहीं हुआ तो आपका कार्ड नहीं बनेगा।

  • कार पंजीकरण दस्तावेज
  • बैंक खाता दस्तावेज
  • आईडी प्रूफ
  • एड्रेस प्रूफ

फास्टैग कहाँ से खरीदे?

फास्टैग खरीदने के बहुत विकल्प मौजूद हैं फिर चाहे वो ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन। आप दोनों ही जगह से अपना मनपसंद और सुविधा के अनुसार प्लेटफार्म चुन सकते हैं। अगर आप नया वहन खरीद रहे हैं तो आप डीलर से भी फास्टैग खरीद सकते हैं।

लेकिन अगर आपके पास पहले से ही वाहन हैं तो इसके लिए आपको फास्टैग प्लेटफार्म चुनने का पूरा अधिकार हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि NHAI ने कम से कम 23 certified banks या 28,500 Point of sale लोकेशन चुनी हैं जहाँ से आप ये कार्ड खरीद सकते हैं।

  • अगर आप चाहे तो किसी भी सरकारी बैंक से ऑनलाइन या ऑफलाइन फास्टैग ले सकते हैं। ऑनलाइन फास्टैग लेने के लिए आपको उस बैंक की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।
  • NHAI ने सरकारी बैंक के अलावा 23 और बैंक को फास्टैग issue करने की अथॉरिटी दी हैं। आप इन बैंक से भी अपना टैग issue करवा सकते हैं।
  • इसी के साथ-साथ NHAI ने FASTag योजना के अंतर्गत My FASTag app भी लांच किया हैं जहाँ से आप बिना शिपिंग चार्ज दिए टैग ले सकते हैं।
  • NHAI द्वारा लगभग 28,500 बिक्री केंद्र (POS) बनाए गए हैं जिन्हें point of sale (POS) locations भी कहा जाता हैं। आप यहाँ से भी FASTag खरीद सकते हैं।
  • ऑनलाइन फास्टैग खरीदने के लिए आप इनमे से किसी भी वेबसाइट पर आवेदन दे सकते हैं जैसे- amazon, flipkart, issuer banks website, NHAI वेबसाइट IHMCL website, आदि।
  • अगर आप शिपिंग चार्ज नहीं देना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा विकल्प Paytm app हैं।जहाँ से आप फास्टैग खरीद सकते हैं।

FASTag कैसे खरीदे या FASTag Kaise Banaye (How To Buy FASTag In Hindi)

हमने आपको ऊपर बताया हैं कि आप किन-किन प्लेटफार्म से फास्टैग खरीद सकते हैं। अब हम आपको बताएंगे कि आप इन प्लेटफार्म से Fastag Kaise banaye.

Paytm से फास्टैग कैसे खरीदे?

  • अगर आप paytm से फास्टैग खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले paytm इनस्टॉल कर अपना paytm अकाउंट बनाएं।
  • अब paytm ऐप open करे और menu पर जाएं।
  • यहाँ पर आपको फास्टैग का icon दिखाई देगा। इस icon पर क्लिक करे।
  • अब Buy Paytm FASTag पर touch करे।
  • अब paytm आपसे आपके वाहन की पूरी जानकारी मांगेगा। RC (Registration Certificate) में से देखकर आपको पूरी जानकारी बिलकुल सही भरनी होगी।
  • अब ये आपसे आपका vehicle number पूछेगा। जहाँ पर आपको वाहन की पंजीकरण संख्या (Registration Number) डालना होगा।
  • जैसे ही आप वाहन की पंजीकरण संख्या (Registration Number) डालेंगे। आपके सामने FASTag की पूरी पेमेंट डिटेल्स आ जाएँगी। जैसे कितना अमाउंट pay करना हैं और कितने चार्जेज हैं।
  • अब आपको “Upload Front of RC” में आरसी के सामने का हिस्सा और Back Photo of RC पर टैप करके RC के पीछे का हिस्सा अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद जिस address पर आप FASTag मंगाना चाहते हैं वो address डाले।
  • अब “Buy now” आप्शन पर क्लिक कर दे।
  • जैसे ही आप buy now के आप्शन पर tap करेंगे, आप पेमेंट के पेज पर पहुँच जायेंगे। यहाँ से आप अपना मोड ऑफ़ पेमेंट सेलेक्ट करके पेमेंट करे।
  • इस तरह आपका FASTag बुक हो जाएगा और कुछ ही दोनों में आपके द्वारा address पर पहुँच जाएगा।

 निष्कर्ष:

हर एक वाहन मालिक के पास FASTag होना अब बेहद जरुरी हो गया हैं। इसके जरिए भारत सरकार ने आम जनता का सफ़र करना बेहद आसान कर दिया हैं। हमने आपको Fastag Kya Hai Aur Fastag Kaise Banaye से जुड़ी सभी जानकारी दे दी हैं। अगर आप Fastag के बारे में और भी जानना चाहते हैं तो हमारे और पेज भी check कर सकते हैं। उम्मीद है आपको Fastag Kya Hai से जुडी सभी जानकारी पसंद आयी होगी.

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here