AppsHow To

Hindi Se English Banana | Hindi से English में Translation कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों, अगर आप Hindi Se English Banana चाहते है ओ आप बिल्कुल सही जगह आए है। क्युकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है कि आप Hindi se English me Translation कैसे कर सकते है। इस लेख को अंत तक पढने पर आपको यह पता लग जयगा की आप किस किस तरह से Hindi se English Anuvad कर सकते है साथ ही साथ इस लेख में हम आपको Hindi se English main Translation से जुडी apps, टिप्स और ट्रिक्स भी साझा करंगे।

जैसा की आप सभी को पता है आज कल इंग्लिश का प्रचलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है और हर कोई अब इंलिश में बात करना या लिखना चाहता है। परन्तु इंलिश भाषा न जानने के कारण हर कोई इंग्लिश का प्रयोग नही कर पता है। इसी समस्या को हल करने के लिए आज कल इन्टरनेट पर बहुत से Hindi Se English Banana वाले टूल्स आ गए है जिसका उपयोग करके आप बहुत ही आसानी से Hindi से English में Translation (अनुवाद) कर सकते है। इन टूल्स की सहायता से आप न केवल हिंदी बल्कि अन्य भाषा में भी अनुवाद कर सकते है। जैसे : हिंदी, मराठी, गुजरती, तमिल, उर्दू, पंजाबी।

Hindi से English में Translation आप अपने मोबाइल से भी कर सकते है। बहुत से Hindi Se English Banana wale tools ऐसे भी होते है जिनसे आप अपने मोबाइल में किसी भी भाषा में अनुवाद कर सकते है। बस जरूरत है तो केवल अपने मोबाइल में Translation App Download करने की। तो चलिए अब जानते है आप Hindi से English में Translation कैसे करें कर सकते है-

How To Translate Hindi To English Language

अब हम आपको बताने जा रहे है की आप कैसे और किन किन तरीको से हिंदी में इंग्लिश में अनुवाद कर सकते है। Hindi Se English Banana के लिए मुख्य 2 तरीके है जिनसे आप कुछ ही सेकंड्स में Hindi se English main Translation कर सकते है।

  • Online Hindi से English में Translation (अनुवाद)
  • Offline Hindi से English में Translation (अनुवाद)

Online Hindi से English में Translation कैसे करें?

चलिए अब जानते है कि Online Hindi से English में Translation कैसे करें? Online Hindi Se English Banana के हम आपको कुछ Steps बता रहे है जिन्हें फॉलो करके आप Google कि मदद से Hindi se English main Translation कर सकते है।

  • Online Hindi Se English Banana के लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में गूगल पर “Translate.google.com” सर्च करें या फिर यहाँ – Google Translate क्लिक करें
  • अब आपके सामने गूगल ट्रांसलेट कि वेबसाइट खुल जायगी। जिसमे आपको 2 बॉक्स (Box) दिखाई देंगे। अब आपको इस बॉक्स (Box) में भाषा का चयन करना है।
  • इसके लिए आपको पहले वाले बॉक्स (Box) के ऊपर “Detect Language” पर क्लिक करना है। अब आपको बहुत सारी भाषा दिखाई देंगी जिसमे से आपको हिंदी (Hindi) भाषा पर क्लिक या Select करना है। जैसा कि निचे Image में दिखाया गया है।
Hindi Se English Banana
  • इसी तरह आपको दूसरे बॉक्स में इंग्लिश (English) भाषा पर क्लिक या Select करना है।
  • अब आपको अपने वाक्य (Sentence) को हिंदी वाले बॉक्स (Box) में लिखना है। जिसके बाद वह इंग्लिश में Translate हो कर आ जायगा जैसा कि निचे Image में दिखाया गया है।
Hindi Se English Banana

ध्यान रखे

left box में hindi के किसी भी शब्द को copy-paste करने से right box में automatically English में translate हो जाता है. इसके अलावा अगर आप Hinglish Langauge में भी कुछ भी type करते है तो वो भी right box में इंग्लिश में convert हो जाएगा.

तो दोस्तों, कुल मिलाकर हमने आपको बता दिया है Hindi Se English Banana करना कितना आसान है. आपको केवल left box और right box में language select करनी है और आपके सामने आपकी मनचाही language का translation आ जाएगा.

अब हमे पूरा विश्वाश है कि आप Online Hindi To English Translation करना सिख गये है। चलिए, अब आपको बताते है Mobile Apps से Offline Hindi To English Translation कैसे करते है.

Offline Mobile App से Hindi To English Translate कैसे करें

अगर आप mobile app की मदद से Hindi To English Translate करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में Google Translation App download करना होगा. ये app आपको google play store पर बिल्कुल फ्री मिलेगी.

इस app में आप बिल्कुल ऐसे ही Hindi To English Translate कर सकते है जैसे ऑनलाइन वेबसाइट पर करते है जिसके पूरे steps detail में हमने आपको ऊपर बता दिए है. मोबाइल app की एक खासियत है ये app online और offline, दोनों तरह से काम करती है.

Google Translation App google play store और Ios, दोनों platform पर उपलब्ध है. आपको केवल Google Translation App type करना है और फिर इसे download करके install करना है.

गूगल ट्रांसलेट ऐप डाउनलोड कैसे करें?

गूगल ट्रांसलेट ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा. इस ऐप को डाउनलोड करने के सभी स्टेप्स detail में हमने नीचे बताएं है. अगर आप भी गूगल ट्रांसलेट ऐप इंस्टाल करना चाहते है तो नीचे दिए गए steps को फॉलो करे.

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में google play store खोले.
  • अब search bar में “Google Translation App” type करे और search बटन दबा दे.
  • कुछ ही सेकंड में आपकी मोबाइल स्क्रीन पर बहुत सारे app आ जाएंगे.
  • install बटन पर क्लिक करके आप app इनस्टॉल कर ले.
  • कुछ ही सेकंड में गूगल ट्रांसलेट ऐप आपके मोबाइल में download हो जाएगा.
  • इंस्टालेशन complete होने के बाद आप बड़ी आसानी से app इस्तेमाल कर सकते है.
  • आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप हिंदी to इंग्लिश के आलावा और कोई भी language ट्रांसलेट करना चाहते है तो केवल आपको language select करनी है.

Hindi Se English Banana के लिए App

अक्सर ऐसा होता है जब भी हम किसी से online chat करते है तो सामने वाला व्यक्ति english में chat करना शुरू कर देता है और english ना आने की वजह से हम अच्छे से उनसे बात नहीं कर पाते है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्यूंकि हम आपको एक ऐसी app बताने जा रहे है जिसकी मदद से न केवल आप english में chat कर सकते है बल्कि आप मनचाही किसी भी भाषा में chat कर सकते है. इस ऐप का नाम है U-Dictionary. ये ऐप Oxford Dictionary द्वारा बनाई गई है. यह ऐप बाकी ऐप से काफी अच्छी है.

इस ऐप को इनस्टॉल करने के बाद आप केवल हिंदी में अपना sentance type करिए और ये automatically वही sentance english में ट्रांसलेट कर देता है. अगर आप इंग्लिश के आलावा और किसी भाषा में भी sentance ट्रांसलेटकरना चाहते है तो इस ऐप में सभी भाषाएँ available है. आप किसी भी भाषा में कोई भी भाषा ट्रांसलेट कर सकते है.

U-Dictionary: Hindi से English Translation App

U-Dictionary ऐप 12 language सपोर्ट करता है. इन भाषाओ को आप किसी भी language में translate कर सकते है.

जब भी आप किसी social media platform जैसे whatsapp, फेसबुक, ट्विटर, instagram, आदि पर chat करते है तो U-Dictionary का इस्तेमाल कर सकते है. ये hand to hand ट्रांसलेट कर देता है.

अगर आप कोई बुक या newspaper पढ़ रहे है और उसमे कोई इंग्लिश वर्ड या sentance आ जाता है जो आप हिंदी में समझना चाहते है तो इस ऐप में कैमरा स्कैनर भी दिया हुआ है जिसकी मदद से आप केवल फोटो क्लिक करके स्कैन कर सकते है और आपकी स्क्रीन पर ट्रांसलेशन आ जाएगा.

केवल 1 सेकंड में बिना U-Dictionary ऐप खोले आप कोई भी language ट्रांसलेट कर सकते है. ये ऐप बिल्कुल फ्री है. इसके अलावा आप इसमें 58 language का offline package download भी कर सकते है.

यह भी पढ़े: Hindi Typing kaise kare? हिंदी टाइपिंग कैसे करे?

FAQs: हिंदी से इंग्लिश बनानें से सम्बंधित प्रश्न

इंग्लिश में लिखा हुआ हिन्दी में कैसे पढ़ें?

अगर आप english में लिखा हुआ हिंदी में पढ़ना चाहते है तो इसके लिए online Hindi Se English Banana बहुत सारी एप्लीकेशन available है. जिनमे से एक english to hindi translate ऐप है जिसे आप अपने मोबाइल में google play store से बिल्कुल में इनस्टॉल कर सकते है और फ्री में इस्तेमाल भी कर सकते है. इस ऐप को iOS में भी इनस्टॉल किया जा सकता है. ये यहाँ पर भी बिल्कुल फ्री है. ट्रांसलेशन के अलावा आप इस ऐप की मदद से इंग्लिश लिखना और पढ़ना दोनों सिख सकते है. इंग्लिश के अलावा आप और कोई भी भाषा पढ़ना चाहे तो वो भी पढ़ सकते है. english to hindi translate के आलावा आप U-Dictionary App का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

“आप कैसे हो” को इंग्लिश में कैसे लिखा जाता हैं?

“आप कैसे हो” को इंग्लिश में “How are you” लिखा जाता है.

फ़ोन को इंग्लिश में क्या कहा जाता हैं?

फोन को इंग्लिश में cellphone कहा जाता है. अगर आप अपने फ़ोन की भाषा बदलना चाहते है या फिर फ़ोन की भाषा को इंग्लिश से किसी और भाषा में करना चाहते है तो अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जाएँ और फिर language option पर क्लिक करके input language में जाकर अपनी मनचाही भाषा बदल ले.

गूगल ट्रांसलेट ऐप कैसे डाउनलोड करें?

वैसे तो हमने google ट्रांसलेट ऐप को इनस्टॉल करने के पूरे steps ऊपर बता दिए है तो अगर आप चाहे तो detail में उन steps को पढ़ सकते है और फॉलो कर सकते है.
google ट्रांसलेट ऐप को इनस्टॉल करने के लिए गूगल play store में जाएँ और search बार में गूगल ट्रांसलेट ऐप type करे.
अब आपकी स्क्रीन पर काफी एप्लीकेशन आ जाएगी.
इनमे से जो भी ऐप इनस्टॉल करनी हो, उसे download करे.
download पूरा होने के बाद आप अपने मोबाइल में ऐप बड़ी ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते है.

किसी भी मैसेज को हिन्दी में कैसे करें?

अगर आप किसी को हिंदी में मैसेज करना चाहते है तो गूगल प्ले स्टोर से google Indic की की-बोर्ड ऐप्स डाउनलोड कर ले. इसके बाद आप कोई भी मैसेज type करेंगे तो वो automatically हिंदी में ट्रांसलेट हो जाएगा.

इंग्लिश को हिंदी में करने वाला ऐप कौन सा हैं?

अगर आप english भाषा का अनुवाद हिंदी भाषा में करना चाहते है तो इसके लिए आप गूगल ट्रांसलेट की मदद ले सकते है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस ऐप में एक offline फीचर ऐड किया गया है जिसकी मदद से यूजर इस ऐप को offline भी इस्तेमाल कर सकता है और किसी भी भाषा को अपनी मनचाही भाषा में ट्रांसलेट कर सकता है. कुल 130 भाषा ट्रांसलेट की जा सकती है और 59 भाषाओं का अनुवाद आप online भी कर सकते है.

Hindi Se English Translation कैसे करें? Hindi To English Translation Online & Offline Free

दोस्तों, हमने इस आर्टिकल में आपको Hindi Se English Banana कैसे करें? Hindi To English Translation Online & Offline Free, Computer/pc और Mobile में google ट्रांसलेट कैसे करे, सभी बता दिया है.

आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आपके लिए लाभदायक भी रहेगी. अगर आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी प्रश्न हो या फिर कोई सुझाव हो तो हमे नीचे कमेंट box में बताना न भूले. हम आपके सभी प्रश्न को जल्द से जल्द हल करने की कोशिश करेंगे. धन्यवाद!!!

Related Articles

Back to top button