Hindi Typing kaise kare? हिंदी टाइपिंग कैसे करे?

3
215
Hindi Typing kaise kare

क्या आप मोबाइल फ़ोन में Hindi Typing करना चाहते है ? क्या आप को Hindi Typing करने में दिक्कत आती है? क्या आप यह जानना चाहते है की English keyboard से mobile me hindi typing kaise kare, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप मोबाइल और कंप्यूटर से Hindi Typing करने के बारे में अच्छी तरह जान जाएंगे।

यदि आप इन सभी problems का सामना कर रहे है, तो आप के लिए इस problem का solution लेकर आया है GyanBag.com तो आइये जानते है आज के आर्टिकल में-

हिंदी टाइपिंग कैसे करे? Hindi Typing kaise kare?

जैसा की आप लोगों को पता होगा English to Hindi Typing करना कितना कठिन होता है। क्योंकि हिंदी में बहुत सारी मात्राएं और अक्षर होती है, जिन्हे लिखने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे बहुत लोग होते है, जिन्हे mobile me hindi typing kaise kare के बारे में पता नहीं होता है। अधिकांशतः लोग Hindi Typing software का use करते हैं हिंदी टाइपिंग के लिए। किन्तु english keyboard में Hindi Typing kaise kare के बारे में कई लोगों जानकारी नहीं होती है।

अगर आप blogging करते हैं, stories, article, kahaniyan या पत्र-पत्रिकाओं में लेख इत्यादि लिखते है, तो आपको यह परेशानी जरूर आती होगी की english keyboard से हिंन्दी में कैसे लिखे। आज के पोस्ट में हम आपको english to hindi Typing करने के तरीके बताने जा रहे है।

Computer me Hindi Typing kaise kare:

अगर आप कंप्यूटर में हिंदी में टाइपिंग करना चाहते है तो इसके दो तरीके हैं – पहला तरीका है By Software downloding या Extension Add करके और दूसरा तरीका है online sites की मदद से hindi Typing करना। हम आपको आज सभी तरीकों से अवगत करवाएंगे जिससे आप बहुत आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते है।

Solution 1 – By Software Downloading या adding software extensionn

Google Input Tool :

हिंदी टाइपिंग के लिए “google input tool” से अच्छा कोई software हो ही नहीं सकता । गूगल का यह ऑफिसियल हिंदी टाइपिंग software है । इसका इस्तेमाल आप किसी भी भाषा से हिंदी टाइपिंग के लिए कर सकते है । इस टूल में आप जो भी इंग्लिश में लिखें गए वो अपने आप Hindi में change हो जायेगा । आइये जानते है Google Input Tool का use कैसे करे –

  • Step-1 सर्वप्रथम अपने ब्राउज़र पर “google input tool” लिखकर सर्च करे। और इस लिंक को ओपन कर लें।
  • Step-2 अब सबसे ऊपर वाले chamber में ” Try it out ” के ऑप्शन को select कर लें। अब आपको बहुत सारे language के विकल्प दिख रहे होंगे, अब आप यहाँ Hindi language को select कर लें।
  • Step-3 अब आप अपने keyboard से english में लिखे। आप जो भी english में लिखेंगे वो अपने आप Hindi में परिवर्तित होता चला जायेगा, जैसे:
    “Aap Kaise hai?” लिखने पर
    आपको
    “आप कैसे है?” लिखा हुआ प्राप्त होगा
Google Input tool Extension:
  • स्टेप 1- Google Input tool Extension को गूगल पर सर्च करे और पहले लिंक पर क्लिक करे।
  • स्टेप 2- अब आपको add to chrome link पर click करना है –
  • स्टेप 3- add Extension वाले Option पर click करे  अब आपको add Extension वाले option को click करके उसे install कर लीजिये। install हो जाने के बाद आपको क्रोम के right में icon दिखना शुरू हो चूका होगा।
  • स्टेप 4- Extension option को click कीजिये  दि आपको हिंदी में टाइप करना है तो Extension में जाकर Extension option को click करे। और language के setup को ओपन करके हिंदी language को सेलेक्ट कर ले।
  • स्टेप 5- अब जहाँ भी आपको हिंदी टाइपिंग करनी हो चाहे webpage या notepad। वहां आपके english में लिखकर और spacetab दबाते ही वो English में लिखा शब्द हिंदी में परिवर्तित हो जाएगा।

Solution 2 – MS Word में hindi typing कैसे करे

यदि आप बिना software की मदद से Hindi Typing करना चाहते है तो, हमारे पास इसका भी एक तरीका है, जो हम आपको आगे बताने जा रहे हैं। इसलिए ध्यान से इसे अंत तक पढ़े। हालाँकि यह तरीका केवल विंडोज 10 users के लिए है।

  1. सर्वप्रथम अपने Windows 10 के start menu से settings में जाईये।
  2. settings में जाने के बाद time and language के विकल्प पर click कीजिये।
  3. इसके पश्चात बायीं तरफ दिख रही Region and language के option पर click करे। और उसके बाद add a language के option पर क्लिक करिये।
  4. इसके बाद आपको कई सारी भाषाओं के options देखने को मिलेंगे। अब आप यहाँ हिंदी language को सेलेक्ट कर ले।
  5. हिंदी को select करने के बाद आपको English के नीचे Hindi देखने को मिलेगा । और यहाँ भी आपको हिंदी पर क्लिक करना है।
  6. अब आपको options नाम का एक बटन दिख रहा होगा, उस पर click कीजिये
  7. इसके बाद add keyboard के ऑप्शन को क्लिक करके hindi india devnagri inscript को सेलेक्ट कर ले।

बस अब आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में MS Word में hindi typing कर पाएंगे। इसके लिए आपको नीचे के right side में language select कर लेना है, जिसके लिए आप चाहे तो Windows +spacebar का इस्तेमाल कर सकते है।
अब आप धूम धाम से अपने कंप्यूटर में Hindi Typing कीजिये।

Mobile me hindi typing kaise kare | मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करे

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में playstore से ” गूगल इंडिक कीबोर्ड ” नाम का App install कर लें।
  • App इनस्टॉल करने के बाद आपको select input method का option दिखेगा उसे click करे।
  • इसके बाद आपको कुछ विकल्प दिखने लग जायेगा, अब आपको यहाँ google indic keyboard को select कर लेना है।
  • Google indic keyboard को select करने के बाद आप Hindi में type कर सकते है।

Online Site se Hindi Typing | ऑनलाइन साईट से हिंदी टाइपिंग

अब तक हमने आपको कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल में हिंदी टाइपिंग करने के हरसंभव उपाय बता दिए है। फिर भी यदि आपको इन उपायों को excute करने में परेशानी हो रही है या और नए विकल्प की तलाश में है तो, हमारे पास आपके लिए एक उपाय और है। जिसकी मदद से आप हिंदी टाइपिंग बहुत ही आसानी से कर पाएंगे। बस आपको गूगल पर सर्च करना है “Hindi Typing”
तो आईये जानते है कुछ ऑनलाइन साइट्स के बारे में जो आपकी Hindi typing kaise kare की problem से छुटकारा दिला सकती है।

  • easyhindityping.com एक ऐसी site है जिस पर आप किसी भी language की टाइपिंग कर सकते है फिर चाहे वो मराठी हो, गुजरती हो, या फिर हिंदी हो। इस साइट के अंदर जाने के बाद आप जो भी अपने कीबोर्ड से english में लिखेंगे और spacetab दबाते ही वो शब्द Hindi में ( या जो भी language आपने सेलेक्ट कर रखी है उसमे ) परिवर्तित हो जायेगा।
  • easyhindityping.com आप इस वेबसाइट पर भी simple way में हिंदी टाइपिंग कर सकते है। यह साइट भी बिलकुल उसी तरह काम करती है जिस प्रकार पहली साइट करती है। यहाँ पर भी आपको english में लिखकर spacebar दबाना है, जिसके बाद वो शब्द अपने आप हिंदी में change हो जायेगा।
  • अभी तक हमने आपको जो भी Sites के बारे में बतलाया है उन Sites पर आपको english में टाइप करके स्पेस दबाने के बाद Hindi में change होता था। वहीं जिस साइट्स के बारे में हम आपको अभी बताने जा रहे है उसपर आप voiceover यानि बोलकर हिंदी ( या जो भी language जिसे आप चाहे ) में टाइप कर सकते है। वो Site है: hindityping.info

मुझे उम्मीद है इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको Hindi Typing kaise kare का समाधान मिल गया होगा आशा है अब आप हिंदी टाइपिंग को काफी आसानी से कर पाएंगे। यदि आपके लिए यह आर्टिकल helpful and informative रहा है तो बने रहिये GyanBag.com के साथ ऐसे ही रोचक और महत्वपूर्ण post पढ़ने के लिए।

Previous articleपत्र क्या है | पत्र कितने प्रकार के होते हैं | Patra Kitne Prakar Ke Hote Hain?
Next article1 फुट में कितने इंच होते है? और 10 फ़ीट में कितने इंच होते हैं

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here