Hmm Ka Matlab Kya Hota Hai| Hmm मतलब क्या होता है?

1
218
Hmm Ka Matlab Kya Hota Hai

दोस्तों आपने सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सप्प पर Hmm शब्द का इस्तेमाल तो किया ही होगा। क्या आपको पता है की Hmm Ka Matlab Kya Hota Hai? आपने बहुत से लोगो को Hmm शब्द का काफी जयादा इस्तेमाल करते करते हुए देखा होगा । तो आपके मन में कभी न कभी आया होगा की इस Hmm का मतलब क्या होता है (Hmm ka matlab kya hota hai) ? Hmm का फुल फॉर्म क्या होता है (Hmm ka full form kya hota hai)? Hmm का क्या रिप्लाई दे (Hmm ka best reply)?

अगर आपको इन सबका जवाब मालूम नही है तो आपको अब टेंशन लेने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, आज के इस आर्टिकल में हम आपके सारे सवालों (Hmm का मतलब क्या होता है और Hmm का फुल फॉर्म) का जवाब मौजूद है इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Hmm का मतलब क्या होता है(Hmm ka matlab kya hota hai)

आज कल इंटरनेट की इस दुनिया में सोशल मीडिया नेटवर्क का इस्तेमाल हर कोई Chat करने में करता है। जिसमे से ज्यादा user छोटी भाषा यानि Short language या Short Form का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। किसी भी सोशल नेटवर्क पर Chat करते समय हमारा ध्यान इसपर ज्यादा रहता है किस तरह हम short form का इस्तेमाल करे। हम बड़े शब्दों को छोटा करके उसके शार्ट फॉर्म का इस्तेमाल करने की कोशिश करते है जिससे की समय की बचत हो जाये।

इसी क्रम में कई नए नए शार्ट शब्दों का ज्यादा use होने लाग गया जिसमे Hmm सबसे प्रमुख है। इसलिए आपके लिए यह जानना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है की Hmm का मतलब क्या होता है (Hmm ka matlab kya hota hai)। इसलिए आगे हम आपको बताने जा रहे है की Hmm का मतलब क्या होता है (Hmm ka matlab kya hota hai) सौर इसका फुल फॉर्म क्या होता है।

Hmm का मतलब क्या होता है हिंदी में 

Hindi भाषा में Hmm जैसा कोई शब्द मौजूद नहीं है, इस शब्द का उपयोग Chat के दौरान होने लगा है और अब वर्तमान में तो कुछ ज्यादा ही होने लग गया है। Hmm का अर्थ विभिन्न – विभिन्न बातचीत के दौरान अलग अलग तरीके से होता है। Hmm का सीधा मतलब होता है “हाँ “, ” हूँ “, yes, और सबसे मजेदार “Han Meri Ma” इत्यादि कुछ भी हो सकता है। यह वयक्ति के Chat पर depend करता है की वो आपसे किस तरह की chat कर रहा है। वह वयक्ति आपसे कोई प्रश्न पूछ रहा है या आपकी बातों में अपनी सहमति दे रहा है।

  • व्हाट्सअप पर Chat के दौरान इस शब्द का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। व्हाट्सअप पर इस शब्द का दो तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। पहला ये की  यदि सामने आपसे Chat कर रहा है और वो आपसे कोई प्रश्न पूछता है और आप उसब प्रश्न का जवाब हाँ में देना चाहते हैं तब इस शब्द यानि की Hmm का इस्तेमाल हाँ के रूप में किया जाता है।
  • इसके अतिरिक्त व्हाट्सप्प पर Hmm शब्द का प्रयोग तब होता है जब सामने वाला व्यक्ति आपसे कुछ हैरान होकर पूछता है। तब वह इस शब्द का प्रयोग करता है। लेकिन वेह कभी लभी Hmm के बाद हैरान को समझने या explain करने वाली इमोजी का उपयोग जरूर करता है ताकि आप यह समझ जाये की सामने वाला वयक्ति आपसे क्या पूछना चाहता है।
  • जैसा की अभी तक आपने देखा की Hmm का उपयोग सहमति जताने में और हैरानी को express करने में किया जाता है। वही अब हम आपको Hmm का और भी विस्तृत रूप में अर्थ बतलायेंगे जिससे आप को और  भी ज्यादा अच्छे से समझ में आएगा की Hmm का मतलब क्या होता है (Hmm ka matlab kya hota hai)

कभी कभी Hmm का उपयोग यह संकेत को दिखाने में किया जाता है की वह इस Chat को करने में दिलचस्पी नहीं रखता है, और आप इस Chat को खत्म कर दे। लडकियां इस कारण इस शब्द का भरपूर इस्तेमाल करती है। यदि सामने वाला वयक्ति दो या दो से अधिक बार लगातार संदेशों में Hmm का इस्तेमाल करता है तो  इसका मतलब है की वह वयक्ति अब ऊब गया है और नींद में है। वह बेसब्री से आपके Bye कहने का इंतज़ार कर रहा है। और अगर सामने वाला व्यक्ति केवल Hmm text कर रहा है तो इसका मतलब है की अब आप message (सन्देश) भेजना बंद कर दें।

  • अभी आपने Hmm का सबसे व्यापक रूप देखा की सामंने वाला वयक्ति जब आपसे ऊब रहा होता है तब वह Hmm का use करना शुरू कर देता है। लेकिन यह कतई आवश्यक नहीं है की कोई वयक्ति अगर Hmm टाइप करता है तो वो आपसे Chat नहीं करना चाहता है। हो सकता है की यह उसके स्वाभाव में हो की उस वयक्ति को सहमत होते समय Hmm कहंने की habit (आदत) हो।

निश्चित रूप से यह उस वयक्ति के mood (मूड) पर निर्भर करता है, इसलिए यह एक महत्वपूर्ण कारण है, जिससे आप आसानी से समझ सकते है की Hmm का मतलब क्या होता है (Hmm ka matlab kya hota hai)

Hmm Ka Best रिप्लाई (Hmm का Reply क्या दें)

अभी तक आपने जाना की Hmm का मतलब क्या होता है (Hmm ka matlab kya hota hai)। Hmm के मतलब को कई रूपों में आपने जाना। अब प्रश्न यह आता है की Hmm का रिप्लाई क्या दें। Hmm का बेस्ट रिप्लाई क्या होता है।

अब हम इसी प्रश्न का उत्तर जानने वाले हैं।

Hmm का रिप्लाई पूरी तरह से आपकी बातचीत पर निर्भर करता है की आप किस तरह की बातचीत कर रहे हैं। यदि सामने वाला वयक्ति आपकी बात सुनकर आशर्यचकित (Surprised) हुआ है और Hmm का रिप्लाई दिया है तब आपको उसे समझना होगा की वो आपके किस बात पर हैरान हुआ है। इसके अलावा अगर आप कुछ पूछते है और उसका जवाब Hmm में आता है तो इसका मतलब हाँ होता है। इसके जवाब में आप भी yes या ok के रूप में दे सकते हैं। और इसके बाद आप अपनी बात के topic (टॉपिक) को Change करके दूसरी बात को कर सकते हैं।

Hmm ka full form kya hota hai

दोस्तों अभी तक आपने जाना की Hmm का मतलब क्या होता है (Hmm ka matlab kya hota hai) और साथ ही में आपने जाना की Hmm का Reply क्या दें या Hmm का best Reply क्या होता है। अब हम देखेंगे की Hmm ka full form kya hota hai चलिए देखते है Hmm के कुछ full Forms को –

Hmm ka full forms :

Hug Me More
Hail Mary Mallon
Hatch Mott MacDonald
Houston Maharashtra Mandal
HART Multiplexer Master
Human Mechanic Method
Help Move Mountains
Heroes of Might and Magic
Healy Malhotra Mo
Halvorson Model Management
Helical Mesoporous Materials
Hidden Markov Model
Helicopter Marine Medium
High Mode Multiples
High Molecular Mass
Heavy meromyosin
Hot Man Meat
Highend Model Master
Marine Medium Helicopter Squadron
Hardware Maintenance Manual

निष्कर्ष

 मुझे उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको आपके सारे प्रश्न hmm का मतलब क्या होता है (Hmm ka matlab kya hota hai) और साथ ही और भी दुसरे प्रश्नों का उत्तर जानने को मिला होगा। तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ऐसे ही और भी interesting और informative article को पढ़ने के लिए बने रहिये हमारे साथ।

Previous articleपटवारी की शिकायत कैसे करे | Patwari ki Shikayat kaise kare
Next article1 Hectare Mein Kitne Bigha Hote Hain | 1 हेक्टेयर में कितने बीघा होते हैं

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here