Deactivate Paytm Postpaid

How To Deactivate Paytm Postpaid: आज लगभग सभी लोग ऑनलाइन भुगतान प्लेटफार्मों का उपयोग करते है, उसमे पेटीएम (Paytm) का भी उपयोग किया जाता है। पेटीएम का उपयोग सभी तरह के ट्रांसेक्शन के लिए किया जाता है। सबसे ज्यादा उपयोग इसका ग्राहकों और व्यापारियों द्वारा किया जाता है। पेटीएम आपको कई तरह की सुविधाओं के साथ साथ कई फायदे भी कैशबैक के रूप में प्रदान करता है। सभी लेनदेन डिजिटल रूप से सफल बनाने में पेटीएम का उपयोग किया जाता है। 

आप सभी ने पेटीएम का उपयोग तो किया है, लेकिन आज हम आपको paytm postpaid को deactivate (How To Deactivate Paytm Postpaid ) करने के बारे में बतायेगे, जिसके माध्यम से आप अपने पेटीएम Paytm Postpaid को आसानी से बंद कर सकते है। कई करने से हमे अपने पेटीएम अकाउंट को बंद करना पड़ता है। हम आपको बता दे की Paytm पोस्टपेड खाता सुविधा भी प्रदान करता है। इसके माधयम से ग्राहकों को एक क्रेडिट सीमा दी जाती है, जिसका उपयोग वह खरीदारी करने के लिए कर सकता है। 

यह भी पढ़े: Paytm Postpaid Kya Hai | पेटीएम पोस्टपेड क्या है?

Paytm Postpaid क्या होता है?

हम सभी ने Paytm का उपयोग किया है और इसके द्वारा पैसे का लेनदेन भी किया है। लेकिन कई लोग नहीं जानते है की Paytm Postpaid Account भी होता है। यह Paytm का ही एक फीचर्स है, जिसमे Postpaid डिजिटल क्रेडिट सेवा प्रदान की जाती है। इस अकाउंट के माध्यम से आप अपने पेटीएम के द्वारा उधार में सामान खरीद सकते हैं, फ़ोन का रिचार्ज कर सकते है और किसी भी बिल का भुगतान कर सकते है। 

यानि पेटीएम पोस्टपैड आपको क्रेडिट लिमिट प्रदान करता है, जब आपके अकाउंट में पैसे ना हो तब आप इसका उपयोग इन सभी सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए कर सकते है। आप पहले पैसे दिए बिना पेटीएम पर डिजिटल लेन-देन कर पाएंग़े और आपको इसे बाद में Paytm को चुकाना पडेगा। 

कितनी रकम प्रदान की जाती है ?

Paytm Postpaid सेवा में ग्राहकों को 60,000 रुपय तक खर्च करने की लिमिट प्रदान करता है। इसमें रकम को बिल भुगतान, सामान खरीदने और Paytm Recharge करने में कर सकते है। इस राशि का भुगतान आपको अगले महिने की 7 तारीख तक करना होता है। इसके लिए आपसे किसी तरह का ब्याज नहीं लिया जाता है।  यदि  तारीख के बाद में पेमेंट करते है, तब आपको इसके लिए कुछ ब्याज देना होता है। पेटीएम द्वारा अपने ग्राहकों को यह राशि ICICI Bank की साझेदारी में उपलब्ध करवाई जाती है। 

पेटीएम पोस्टपेड को कैसे निष्क्रिय करें ( How To Deactivate Paytm Postpaid)

पेटीएम पोस्टपेड खाते को यदि आप निष्क्रिय करना चाहते है, तो इसके लिए हम आपको एक सरल चरण के बारे में बताने जा रहे है। इसके माध्यम से आप अपने फ़ोन से Paytm Postpaid को Deactivate कर सकते है। इसके लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होता है। 

  • मोबाइल फ़ोन में पेटीएम ऐप लॉन्च करें। 
  • paytm app की होम स्क्रीन पर, बाएँ कोने में, आपका प्रोफ़ाइल आइकन दिखाई देगा ऐसे ओपन करे। 
  • यहां आपको एक ड्रॉप डाउन लिस्ट दिखाई देगा, इसमें “हेल्प एंड सपोर्ट 24×7 कस्टमर सपोर्ट” पर क्लिक करे। 
  • स्क्रॉल करने पर आपको विकल्प “24×7 सहायता से संपर्क करें” दिखाई देगा, उस पर टैप करें।
  • यहां आपको paytm से संबंधित सभी “कस्टमर केयर नंबर” दिखाई देंगे। 
  • “बैंक, वॉलेट और भुगतान” अनुभाग के तहत उल्लिखित नंबर पर कॉल करें।
  • कस्टमर केयर नंबर पर आपको Paytm Postpaid अकाउंट को Deactivate (निष्क्रिय) करने के लिए अनुरोध करना है। 
  • Paytm Postpaid को निष्क्रिय करने का कारण बताये उसके बाद आपके अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा। 

Note – Paytm Postpaid अकाउंट को निष्क्रिय करने के लिए आपको उचित कारण बताने के साथ साथ आपके paytm postpaid account में किसी तरह का लंबित बकाया नहीं होंना चाहिए।  आपके द्वारा बकाया राशि का भुगतान करना अनिवार्य है। अन्यथा आपका खाता निष्क्रिय नहीं किया जाएगा। जब भी आप पेटीएम में अपने पोस्टपेड खाते को पुनः सक्रिय करना चाहते है, तो आसानी से कर सकते है। 

पेटीएम पोस्टपेड खाते को कैसे पुनः सक्रिय करे?

हमने आपको बता दिया की अकाउंट को कैसे निष्क्रिय करे। यदि आप इसे पुनः एक्टिवेट करना चाहते है, तो इसके लिए आपको पेटीएम ऐप में लॉग इन करना होगा और पेटीएम पोस्टपेड बैनर या प्रोफाइल अनुभाग में जाना होगा। वहां पर आपको बैनर पर क्लिक करना है। यह आपको ‘Activate My Paytm Postpaid’ पर क्लिक करे। यह एक्टिवेट प्रक्रिया को पूरा करेगा और दोबारा आप इसका उपयोग कर पाएंगे।

आज हमने इस आर्टिकल में बताया की How To Deactivate Paytm Postpaid आशा करते है अब आपको पता लग गया होगा की आप अपने Paytm Postpaid अकाउंट को कैसे deactive कर सकते है। अगर आपको इस जानकारी से जुड़े कुछ भी सवाल है तो हमे comment करके जरुर बताये हम आपके सवालो का जवाब जरुर देंगे।

पिछला लेखlearning licence Kaise Check Karen | लर्निंग लाइसेंस कैसे चेक करे?
अगला लेखWhat is event blogging | Event Blogging क्या है, कैसे शुरू करें?

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here