How To Grow YouTube Channel in Hindi | यू-ट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें?

0
28
How To Grow YouTube Channel in Hindi

क्या आप भी अपना YouTube Channel बनाकर उसे Grow करना चाहते हैं? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, आज हम आपके लिए How To Grow YouTube Channel in Hindi से संबंधित बहुत सी अच्छी-अच्छी जानकारियां और टिप्स लेकर आये है।

आज के युग में सभी लोगों को youtubers बनने का खुमार चढ़ा है और वे youtube पर जल्दी से जल्दी grow होना चाहते हैं, Youtube पर फेमस होकर अच्छे पैसा कमाना चाहते हैं। लेकिन उन्हें SEO से संबंधित बहुत सी जानकारियां नहीं होती है। वह केवल एक साधारण वीडियो ही डाल पाते हैं जिसके चलते उनका YouTube Channel Grow नहीं करता है।

हम सभी अपने-अपने YouTube Channel को Grow करने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं और कितनी मेहनत करते हैं लेकिन कुछ YouTube Channel ऐसे होते हैं जो Grow नहीं कर पाते है।

इसलिए यदि आप भी अपने YouTube Channel को तेज रफ्तार से आगे बढ़ाना चाहते हैं या चैनल पर ढेर सारे व्यूज और सब्सक्राइब पाना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

क्योंकि आज हम आपको यू-ट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें (How To Grow YouTube Channel in Hindi) से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिन्हें यदि आप अपनी वीडियो में इंप्लीमेंट करते हैं तो आप YouTube पर बहुत ही अच्छे से और जल्दी से Grow कर पाएंगे।

तो चलिए जानते हैं कि How To Grow YouTube Channel in Hindi

How To Grow YouTube Channel in Hindi

नीचे हमने आपको YouTube Channel को Grow करने के लिए कुछ बहुत ही अच्छी Tips दी है। यदि आप उन्हें फॉलो करते हैं। तो यकीनन आप भी अपने YouTube Channel को आसानी से Grow कर पाएंगे तो चलिए एक-एक करके सभी टिप्स को ध्यान पूर्वक जानते हैं।

अपने Content को improve करें

जी हां, दोस्तों अगर आपको ये जानना है कि How To Grow YouTube Channel in Hindi तो सबसे पहले आपको अपने Content पर ध्यान देना होगा क्योंकि YouTube पर Grow होने के लिए Content सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। यदि आप बहुत अच्छे से वीडियो का SEO करते हैं।

परंतु आप अच्छा Content नहीं provide करते हैं तो आपकी वीडियो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएगी क्योंकि यदि आपका Content लोगों को पसंद नहीं आएगा, तो लोग आपकी वीडियो को नहीं देखेंगे।

इसलिए यदि आप अपने YouTube Channel को जल्दी से जल्दी Grow करना चाहते हैं तो आपको अपने Content पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। आपको सोच समझकर ही वीडियो बनाने के लिए टॉपिक चुनना हैं।

आपको उन टॉपिक को चुनना है जिन्हें देखना लोगों को पसंद है, जो कि हाल ही में ट्रेंडिंग में चल रहे हैं। और आपको अपनी वीडियो में मजेदार बातों के साथ सारी इंफॉर्मेशन देनी है। ताकि लोग आपकी वीडियो के साथ बने रहे, आपकी वीडियो को छोड़ कर ना जाए।

वीडियो बनाने से पहले आपको एक ही स्क्रिप्ट तैयार करनी चाहिए कि आपको वीडियो में क्या-क्या बोलना है और स्क्रिप्ट में आपको कुछ मजेदार बातें भी ऐड करनी है, ताकि आपकी वीडियो ऑडियंस को अच्छी लगे।

वीडियो के Thumbnail को अच्छा बनाएं

यूट्यूब पर किसी भी वीडियो के वायरल होने के पीछे उस वीडियो के Thumbnail का बहुत बड़ा हाथ होता है। क्योंकि यदि आप अपने वीडियो पर Thumbnail काफी ज्यादा अच्छा और आकर्षक बनाते हैं तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके यूट्यूब वीडियो के Thumbnail पर क्लिक करेंगे।

हम आपको यह नहीं बोल रहे हैं, कि आपके clickbait Thumbnail का प्रयोग करें, बल्कि यह बोल रहे हैं, कि आपको अपने यूट्यूब वीडियो के लिए अच्छा प्रोफेशनल और आकर्षक Thumbnail बनाना चाहिए।

वीडियो का SEO अच्छे से करें

यदि आप YouTube पर जल्दी से जल्दी grow करना चाहते हैं तो आपको YouTube Channel का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन अच्छे से करना होगा। आपको अपने प्रत्येक वीडियो को SEO फ्रेंडली बनाना होगा।

क्योंकि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक बहुत ही पावरफुल फेक्टर है। जिसके माध्यम से YouTube आपकी वीडियो को लोगों को सजेस्ट करता है। चलिए अब हम जानते हैं कि आपको अपनी YouTube वीडियो में SEO कैसे करना है।

  • जब भी आप अपने यूट्यूब वीडियो की फाइल को अपलोड करते हैं तो आपको अपनी टारगेटेड keyword को फाइल का नाम में ऐड करना चाहिए।
  • वीडियो का टाइटल और डिस्क्रिप्शन अच्छे से लिखें और उसका SEO ऑप्टिमाइज करें, अपने टाइटल और डिस्क्रिप्शन में अपना टारगेटेड keyword जरूर डालें।
  • वीडियो में रिलेटिव tag का प्रयोग करें।
  • वीडियो के Thumbnail को डालते हुए Thumbnail फाइल के नाम में टारगेटेड keyword को ऐड करें।
  • वीडियो को अपलोड करने के बाद उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर करें।

over editing ना करें

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि अपनी यूट्यूब वीडियो के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं। और वीडियो को काफी ज्यादा एडिट करते हैं। और उसमें बहुत से इफेक्ट लगाते हैं परंतु इससे लोगों को वीडियो देखने में मजा नहीं आता है। 

इसलिए आपको बहुत अच्छी quality की वीडियो बनानी है परंतु उसमें ज्यादा इफेक्ट का प्रयोग ना करें नॉर्मल एडिटिंग करें और कुछ आकर्षक एडिटिंग करें। जिससे कि लोगों को आपकी वीडियो देखने में मजा भी आए और आपको ज्यादा एडिटिंग भी ना करनी पड़े और वीडियो अच्छी भी बन जाए।

youtube video की marketing करें

जब आप बहुत ही अच्छे से वीडियो बनाकर उसे अपलोड कर लेते हैं। तो उसके बाद  आपको अपनी वीडियो की मार्केटिंग करना भी जरूरी होता है। इसलिए आपको अपनी वीडियो की मार्केटिंग करनी चाहिए, क्योंकि यूट्यूब पर अधिकतर सभी टॉपिक पर बहुत सारी वीडियो available है।

यदि आप शुरुआत में अपने वीडियो के मार्केटिंग नहीं करते हैं, तो आपको यूट्यूब पर grow होने में काफी समय लग जाएगा। लेकिन यदि आप अपनी वीडियो को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करते हैं। और उसकी मार्केटिंग अच्छे से करते हैं तो आपको काफी जल्दी रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़े : Youtube Shorts Viral Kaise Kare | यूट्यूब शॉर्ट्स कैसे वायरल करें?

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको How To Grow YouTube Channel in Hindi से संबंधित बहुत ही अच्छी टिप्स बताई है। यदि आप इनको फॉलो करते हैं, तो आपको जल्द ही अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। यदि इससे संबंधित आपका कोई सवाल है या सुझाव है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमें बताएं। आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

Previous articleई चालान कैसे चेक करें? E-Challan Kaise Check Kare
Next articleCricket Pitch Ki Lambai Kitni Hoti Hai? क्रिकेट पिच की लंबाई क्या होती है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here