How To

अवैध शराब बिक्री की शिकायत कैसे करें | Avaidh (illegal) sharab bikari ki shikayat

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम अवैध शराब बिक्री की शिकायत कैसे करें के बारे में जानने वाले हैं। आपने आपके area या गली-मोहल्लों में धार्मिक स्थलों और स्कूल  के आसपास शराब की दुकानें या शराब के अड्डे देखें होंगे। ठेका खोलने से पहले वहा के लोगों से सलाह-मशविरा तक नहीं किया गया और वैसे भी धार्मिक स्थल ईत्यादि में शराब बेचना illegal होता हैं, फिर भी  कुछ लोग धंधा करते हैं। ऐसे में अगर आपके इलाके में भी कोई ऐसा ठेका है और आप उसको बंद करवाना चाहते हो या उसके खिलाफ़ शिकायत दर्ज करवाना चाहते हों, लेकिन आपको नहीं पता हैं अवैध शराब बिक्री की शिकायत कैसे करें तो ये लेख आपके लिए ही हैं।

अवैध शराब बिक्री क्या है

illegal को हिंदी में अवैध कहा जाता है। अवैध शराब गैर-वाणिज्यिक (non commercial) शराब के रूप में भी जाना जाता है, सामान्य भाषा में कहा जाए तो मूनशाइन, बूटलेग्ड या बिना लाइसेंस वाली शराब। ऐसी शराब में वास्तव में अल्कोहल पेय पदार्थ शामिल होते हैं जो स्वस्थ्य के लिए हानिकारिक होते हैं।

अभी आपने शायद सुना होगा की, बिहार में जहरीली शराब से 65 लोगो की मौत हो गई है ।

शराब बिक्री पर Government rules

शराब बेचने या शराब का धंधा को शुरू करने के लिए सरकार ने कुछ  नियम और शर्ते बनाएं है। और ये रूल्स हर राज्य के लिए अलग अलग होते है। इसमें हम आपको मुख्य नियमो के बारे में जानकारी देने वाले है। अगर कोइ इस नियम के खिलाफ़ जाकर शराब का धंधा करता है, तो आप उनके खिलाफ़ शिकायत दर्ज करवा सकते हों।

  • दूसरी बार अवैध शराब के मामले में गिरफ्तारी होती है तो 2 month से दो साल तक की सजा और 10 हजार तक के जुर्माना हो सकता है।
  • मंदिर या मस्जिद जैसे धार्मिक स्थल, स्कूल या आवासीय इलाका इनके 50 मीटर के area पर शराब की दुकान नहीं खोली जा सकती।

आप अपनी राज्य की Excise Department की website पर जाकर ओर नियमो के बारे में जानकारी ले सकते हो।

अवैध शराब बिक्री की शिकायत कैसे करें

चलिए अब main topic पर आते हैं और जानते हैं अवैध शराब बिक्री की शिकायत कैसे करें और जानते हैं, कौन कौन से तरीके है जिससे हम ऐसे अवैध शराब बेचने वालों के खिलाफ़ शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

सबसे पहले तो आप अपने नजदीकी पुलिस थाणे जाकर लिखित रूप से शिकायत दर्ज करवा सकते हो। और अगर आपके पास कोई प्रूफ ईत्यादि है तो उसकी जेरॉक्स कॉपी भी साथ में जोड़ लेनी है। वैसे तो जो लोकल पुलिस होती हैं वह खुद हफ्ता वसूली और पुलिसकर्मियों की इसमें मिलीभगत होती है, इसलिए जो अवैध शराब बेचता है, उसके खिलाफ़ कार्यवाही करने की जगह उसका बचाव ही करेंगी। मगर हो सकता है कोई ईमानदार पुलिस अफसर हो जो ऐसे लोगो के खिलाफ़ कार्यवाही करें।

इसलिए एक बार अपने नजदीकी पुलिस थाणे जाकर शिकायत कर लेनी चाहिए।

आबकारी विभाग में अवैध शराब बिक्री की शिकायत

आप लोग किसी अवैध शराब बिक्री पर शिकायत करना चाहते हो। कोई मंदिर या अन्य कोइ धार्मिक स्थल पर शराब का धंधा हो रहा हो उसके खिलाफ़ शिकायत दर्ज करवाना चाहते हों तो आबकारी विभाग में शिकायत दर्ज करवा सकते हो।

जिला आबकारी अधिकारी नाम से ही पता चलता है, ये जिला स्तरीय पद है। जिला आबकारी अधिकारी राज्य सरकार के अधीन होता है। जिला आबकारी अधिकारी का कार्य मदिरा माफियाओं के विरुद्ध कार्यवाही करना होताहै। उन्हें राज्य में अवैध शराब के निर्माण और पडोसी राज्यों से शराब की तस्करी को रोकना होता है। शराब का लाईसेंस ईत्यादि कार्य भी आबकारी विभाग में ही आता है।

आप लोग आबकारी विभाग को ऑनलाइन या आवेदन पत्र लिखकर शिकायत दर्ज करवा सकते हो।

Toll free number से अवैध शराब बिक्री की शिकायत

लोगों की अक्सर यह शिकायत रहती है कि क्षेत्र के आबकारी विभाग के अधिकारी व पुलिस शराब ठेकेदारों व अवैध कारोबार करने वालों के महीना लेते हैं। इसलिए आम लोगों की शिकायत पर कार्रवाई नहीं करते बल्कि उनका बचाव करते हैं।

इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक नया फैसला लिया है। अगर कोइ आपके आसपास कोई अवैध शराब बेचता हैया कानून को तोड़ता है तो आप डायरेक्टली फोन कर शिकायत कर सकते हों।

टोल फ्री नम्बर से शिकायत करना आसान और बेस्ट तरीका है। आप घर बैठे शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। और सबसे ख़ास बात यह है कि इस शराब तस्करों पर भी एक्शन होगा और आपका नाम भी जाहिर नहीं किया जाएगा।

आप इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करके शराब का धंधे करने वाले का details देकर शिकायत कर सकते हों। और उस पर ज़रूर से कार्यवाही भी होगी। सभी राज्यों के लिए ये नंबर अलग अलग हैं। व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया है। जिस नंबर पर अवैध शराब बेचने वाले का विडियो बनाकर भेज सकते हों। भेजने वाले का नाम नंबर सब गुप्त रखा जाएगा।

आप अपने राज्य का टोल फ्री नंबर गुगल की हेल्प से आसानी से ढूंढ सकते हों।

उत्तर प्रदेश :  टोल फ्री नंबर : 18001805331

                 व्हाट्सएप नम्बर : 9454466019

जारखंड : टोल फ्री नंबर :  (0651) 2400213

राजस्थान :  हेल्पलाइन नंबर – 181

बिहार : टॉल फ्री नंबर – 15545

भारत के किनकिन राज्य में शराब बेचने पर बंदी है?

भारत के कुछ राज्य में शराब पीना ओर बेचना दोनों पर संपूर्ण प्रतिबंध है। इसकी अच्छे से निगरानी भी की जाती है और पकड़े जाने पर जेल ओर फाइन दोनों भरना पड़ता है। लेकिन फिर भी पोलिस ईत्यादि को हफ्ता देकर यहां भी लोग शराब पीते है और बेचते भी है। शराब प्रतिबंधित राज्य निम्न प्रकार से है।

  1. गुजरात
  2. नागालैंड
  3. मिजोरम
  4. बिहार
  5. उत्तराखंड के कुछ शहर में शराब बंदी है।

Related Articles

Back to top button