Medical Store Kaise Khole | मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?

0
Medical Store Kaise Khole

कोरोना द्वारा हुई  इस भयंकर तबाही के चलते, हर कोई मेडिकल बिजनेस के महत्व को समझ गया है। और अब बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो कि अपना एक मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं। लेकिन उन्हें जानकारी नहीं है, कि medical store kaise khole (मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?)

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए? मेडिकल स्टोर खोलने में कितने पैसे लगेंगे, कितनी कमाई होगी। इन सभी के बारे में यदि आपको जानकारी नहीं है, तथा आप मेडिकल स्टोर के बारे में जानना चाहते हो और अपना एक खुद का मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं।

आज के इस लेख में हम आपको medical store kaise khole (मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?) से संबंधित संपूर्ण जानकारी बहुत ही सरल भाषा में देंगे इसलिए लेख को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें।

medical store kaise khole (मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?) यह जानने से पहले हम इससे संबंधित कुछ जानकारी लेते हैं। जैसे कि मेडिकल स्टोर क्या होता है? तो आइए जानते हैं।

मेडिकल स्टोर क्या होता है?

आज देश में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा, जो कि मेडिकल स्टोर से परिचित नहीं है। फिर भी मेडिकल स्टोर क्या है? इससे संबंधित आपको एक छोटी सी जानकारी दे देते हैं। क्योंकि बहुत से लोगों को इससे संबंधित गलत जानकारी होती है। और मेडिकल स्टोर सीधी तौर पर लोगों के स्वास्थ्य के साथ जुड़ा है। तो मेडिकल स्टोर खोलने से पहले इससे संबंधित जानकारी लेना आपके लिए अति आवश्यक है।

तो चलिए सरल भाषा में समझते हैं। कि मेडिकल स्टोर क्या होता है? जब भी कोई व्यक्ति बीमार होता हैं तो वो सबसे पहले किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाता है और डॉक्टर से चेकअप करवाने के बाद डॉक्टर से एक रसीद लेता है। जिस पर दवाइयों के नाम लिखे होते हैं। उसे लेकर वह व्यक्ति एक स्टोर पर जाता है, जहां पर दवाइयां उपलब्ध होती है। और वहाँ रसीद दिखाने के बाद उन्हें वह सारी दवाइयां मिल जाती है और साथ ही में उन दवाइयों से जुड़ी जानकारी भी मिलती है। इस प्रकार के स्टोर को हम मेडिकल स्टोर कहते हैं या फिर इसे फार्मेसी शॉप के नाम से भी जाना जाता है।

उम्मीद है आप समझ चुके होंगे कि मेडिकल स्टोर क्या होता है तो चलिए अब जानते हैं कि medical store kaise khole (मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?) और इससे जुड़ी सभी जानकारियां।

medical store kaise khole (मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?)

मेडिकल स्टोर एक बहुत ही ज्यादा प्रॉफिटेबल बिजनेस है। आप दो प्रकार के मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं। एक तो आप रिटेल मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं तथा दूसरा आप होलसेल मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको रिटेल मेडिकल स्टोर कैसे खोलें इससे जुड़ी सारी बातें बताएंगे।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए क्या क्या क्वालिफिकेशन चाहिए?

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपके पास फार्मेसी की डिग्री अवश्य होनी चाहिए। यदि आपके पास फार्मेसी की डिग्री नहीं है, तो आप इस बिजनेस को नहीं शुरु कर सकते है। मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपके पास नीचे दिए गए डिग्री में से कोई एक degree जरुर होनी चाहिए।

B Pharma –  यदि आप मेडिकल स्टोर शुरू करना चाहते हैं या किसी बड़ी फार्मेसी कंपनी में कार्य करना चाहते हैं। तो आपके लिए B Pharma कोर्स करना सबसे अच्छा ऑप्शन रहता है यह कोर्स 4 साल का होता है। इसमें आपको मेडिकल फील्ड के बारे में बारीकी से जानना को मिलता है। यदि आपके पास B Pharma की डिग्री है। तो आप मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।

D pharma – यह एक मेडिकल डिप्लोमा कोर्स होता है। यह 2 साल का कोर्स होता है। यदि आप केवल मेडिकल स्टोर भी खोलना चाहते हैं। तो आपके लिए सबसे बेहतर और आसान विकल्प D pharma कॉर्स होता है। आप अपने नजदीकी कॉलेज एवं प्राइवेट संस्थान से इसे आसानी से कर सकते हैं।

M pharma – यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री होती है। जो कि आप D pharma के पश्चात कर सकते हैं। यदि आपके पास D pharma या M pharma में से कोई भी एक डिग्री है। तो आप आसानी से अपना मेडिकल स्टोर शुरू कर सकते हैं।

जैसे ही आप का कोर्स पूरा हो जाए, आपको वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट मिल जाता है। उसके पश्चात आप ड्रग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए अब हम जानते हैं मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आवश्यक लाइसेंस क्या-क्या है?

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आवश्यक लाइसेंस

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपना कोर्स पूरा करना होगा. उसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा।

आपको license बनवाने के लिए State Drugs Standard Control Organization से संपर्क करके अपना मेडिकल स्टोर का लाइसेंस बनवाना होगा आपको बता दें कि इस लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया में आपको ₹3000 का खर्च आता है।

आप इसके माध्यम से दो तरीके के लाइसेंस ले सकते हैं।

  1. रिटेल ड्रगस् लाइसेंस – यह लाइसेंस छोटे बिजनेस शुरू करने के लिए ले सकते हैं।
  • होलसेल ड्रगस् लाइसेंस – यह लाइसेंस बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू करने के लिए ले सकते हैं।

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी?

यदि आप मेडिकल स्टोर के लिए लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए सभी दस्तावेजों की आपको आवश्यकता होगी।

  • 10th और 12th का सर्टिफिकेट
  • फार्मासिस्ट मार्कशीट
  • कोर्स के दौरान ट्रेनिंग एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट
  • कोर्स डिग्री
  • एक फार्मासिस्ट
  • पर्याप्त स्टोर स्पेस (जगह)
  • निवेश
  • फार्मासिस्ट के लिए भर्ती
  • कोल्ड स्टोरेज की सुविधा
  • राज्य की फार्मेसी कॉउंसिल में रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  • आईडी प्रूफ
  • फोटो
  • एप्लीकेशन फॉर्म
  • फार्मासिस्ट लिविंग सर्टिफिकेट

मेडिकल स्टोर शुरू करने के लिए जगह कौन सी चुने?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए और उसे सफलता से आगे बढ़ाने के लिए उस बिजनेस को सही जगह पर शुरू करना अति आवश्यक होता है, इसी प्रकार मेडिकल स्टोर को भी आपको अच्छी जगह ही शुरू करना चाहिए जहां आपको ज्यादा ग्राहक मिल सके।

यदि आप अपना मेडिकल स्टोर एक अच्छे हॉस्पिटल के बाहर या नजदीक में शुरू करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है। इसके अलावा यदि आपको किसी अच्छे हॉस्पिटल के अंदर मेडिकल स्टोर शुरू करने की सुविधा मिल जाए तो यह आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा। किसी हॉस्पिटल के अंदर ही मेडिकल स्टोर शुरू करने के लिए आपको वहां के डॉक्टर या md से संपर्क करना होगा।

मेडिकल स्टोर शुरू करने में कितनी लागत आएगी?

मेडिकल स्टोर शुरू करने में आपको अच्छा खासा पैसा निवेश करने की आवश्यकता पड़ेगी। सबसे पहले तो आपको इसके लिए और भी कोर्स करने पड़ते हैं। उसके बाद  आपको अपना स्टोर खोलना होता है।

यदि आप छोटे स्तर पर अपना स्टोर खोलना चाहते हैं तो लगभग आपको 2 से 3 लाख रूपये का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। और यदि आप होलसेल बिजनेस करना चाहते हैं, तो उसके लिए और भी अधिक खर्चा आ सकता है। इसके अलावा यदि आप अपना स्टोर किसी अच्छे शहर में खोलते हैं या हॉस्पिटल के नजदीक खोलते हैं, तो 8 से 10 लाख रुपए तक की लागत लग जाएगी।

मेडिकल स्टोर से कमाई कितनी होगी?

मेडिकल स्टोर से आप लाखों कमा सकते हैं। और यह उनसे आपके मेडिकल स्टोर की लोकेशन एवं मार्केटिंग स्टडी पर निर्भर करती हैं। फिर भी यदि कमाई की बात करें तो आप शुरुआती स्तर पर 25000 से ₹50000 तक बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं। और यदि आप इतने बड़े स्तर पर शुरू करते हैं, तो आपकी कमाई और भी अधिक हो सकती है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको medical store kaise khole (मेडिकल स्टोर कैसे खोलें?) से संबंधित सभी जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। फिर भी यदि आपको एक से संबंधित कोई सवाल यह सुझाव है। तो नीचे कमेंट में हमें बताएं, आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आपका दिन मंगलमय हो।

Previous articlePostpaid and Prepaid Difference In Hindi | Prepaid और Postpaid में अंतर
Next articleपोस्ट ऑफिस की शिकायत कहां करे? Post office ki shikayat kaha Karen

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here