Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain | मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं

1
143
Mobile Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

दोस्तों अगर आप 21वीं सदी में जी रहे हैं तो आप मोबाइल का उपयोग जरूर कर रहे होंगे। मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं (Mobile ko hindi mein kya kahate hain) क्या कभी आपने यह सोचा है? अगर आपके मन में भी यह सवाल आया है तो आइये आज के इस आर्टिकल में मोबाइल फ़ोन और इससे सम्बंधित सभी तकनीकी शब्दों का अर्थ समझते हैं और जानते है मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं (Mobile ko hindi mein kya kahate hain)

दोस्तों आज मोबाइल फ़ोन हमारी जरूरतों में से एक बन चूका है। चाहे आप एक छात्र हो या शिक्षक हो , एक डॉक्टर हो या एक इंजीनियर हो , एक व्यापारी हो या एक किसान हो आज मोबाइल फ़ोन के बिना हम में से कोई भी अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकता है।  आज के लेख में हम मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं  इसके साथ साथ मोबाइल बैटरी , मोबाइल नंबर , मोबाइल सिमकार्ड , मोबाइल नेटवर्क इत्यादि का हिंदी अर्थ जानेंगे, तो उसके लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं? (Mobile Meaning in Hindi)

मोबाइल को शुद्ध हिंदी भाषा में चलंत दूरभाष यंत्र और हाथफोन कहा जाता है। क्योंकि जब भी आप घर में हो या बहार में हो, रेल से यात्रा कर रहे हो या हवाई जहाज़ से, या कहीं पर से भी आना जाना हो आपके पास आपका मोबाइल अवश्य होता है और इसे पॉकेट में डालकर कहीं भी यात्रा किया जाना संभव है, इसलिए मोबाइल फ़ोन को हिंदी में चलंत दूरभाष यंत्र कहा जाता है। मुझे उम्मीद है आपको अब यह जानकारी हो गयी होगी कि Mobile ko hindi mein kya kahate hain

मोबाइल क्या है?

आज हम सबके पास मोबाइल जरूर होता है इसलिए हमारे लिए यह जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि मोबाइल फ़ोन क्या होता है (what is mobile in hindi) ? मोबाइल एक प्रकार का device या यंत्र होता है जिसमे सिमकार्ड लगा होता है जिसकी मदद से हम कहीं दूर बैठे व्यक्ति से बातें कर सकते है।

मोबाइल फ़ोन का इतिहास

मोबाइल फ़ोन कि शुरुवात सबसे पहले दो व्यक्तियों के बीच बातचीत करने से हुई थी । इसकी शुरुवात सर्वप्रथम मोटोरोला ( Motorola ) कंपनी के दवरा 4 अप्रैल 1973 को किया गया था । दुनिया का सबसे पहला मोबाइल कॉल करने का शौभाग्य मोटोरोला कंपनी के एक कर्मचारी मार्टिन कूपर को प्राप्त हुआ था । इस call ( कॉल ) को करने के बाद मार्टिन कूपर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गए थे ।

मोबाइल फ़ोन कैसे काम करता है?

अब तक आपने जाना की मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं (Mobile ko hindi mein kya kahate hain), चलिए अब हम यह जानते है की मोबाइल फोन काम कैसे करता है। इसे हम एक उदहारण कि सहायता से समझते है।

अगर हमने लोहा खरीद लिया और अगर हम उस लोहे को किसी के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं , जैसे कि हथोड़े ,कुल्हाड़ी , कुदाली आदि तो उसके लिए हमे उसे तपाना पड़ेगा , उसके अंदर design करनी पड़ेगी और  उसे इस्तेमाल करने लायक बनाना पड़ेगा ।  बिना तपाये वो लोहा किसी काम का नहीं है। ठीक उसी प्रकार हमर मोबाइल फ़ोन भी एक लोहे के समान एक डिवाइस है जब तक हम उसके अंदर SIMcard और Software न इनस्टॉल( install ) कर लें । सॉफ्टवेयर ( Software ) इंस्टॉल कर लेने के बाद हमारा मोबाइल फ़ोन एक चलंत दूरभाष यंत्र बन जाता है।

अब इसके अंदर एक सिम ( SIM ) डाला जाता है , जो मोबाइल को कनेक्टिविटी ( Connectivity ) प्रदान करता है।और उसी नेटवर्क ( Network ) के माध्यम से हम किसी को कॉल ( call ) या संपर्क कर पाते हैं । इसी सिम ( SIM ) कि सहायता से हम इंटरनेट , Wi-Fi आदि का लाभ उठा पाते हैं ।

मोबाइल फ़ोन को संस्कृत में क्या है?

दोस्तों आपने अभी तक ऊपर जाना कि मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं ( Mobile ko hindi mein kya kahate hain ) । अब हम आपको यह बताने जा रहे है कि मोबाइल फ़ोन को संस्कृत में क्या कहा जाता है। दोस्तों मोबाइल फ़ोन संस्कृत में दूरभाषां कहा जाता है।

मोबाइल के सिम कार्ड को हिंदी में क्या कहते हैं?

सिमकार्ड (SimCard )  मोबाइल फ़ोन का एक बहुत ही अहम् हिस्सा होता है। अगर आपके पास मोबाइल है लेकिन अगर उसमे सिमकार्ड नहीं है तो आपका मोबाइल एक तरह से किसी काम का नहीं है। चलिए दोस्तों जानते हैं सिमकार्ड ( Simcard) के बारे में ,

सिमकार्ड ( Simcard ) एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक कार्ड ( electronic card ) होता है। सिमकार्ड को हिंदी में उपभोक्ता पहचान इकाई के नाम से जानते हैं , जिसे ग्राहक पहचान भाग भी कहते हैं ।  सिमकार्ड ( Simcard ) का Full Form ( फुल फॉर्म ) होता है – Subscriber Identity Module .

सिमकार्ड का आकर बहुत ही छोटा होता है , जिसे हम अपने हैंडसेट स्मार्टफोन या मोबाइल फ़ोन में डाल कर के उपयोग कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर को हिंदी में कहते हैं?

दोस्तों आपने अब तक आपने Mobile meaning in hindi जान लिया है अब आप जानेंगे की Simcard क्या होता है। चलिए अब हम जानेंगे कि मोबाइल नंबर को हिंदी में क्या कहा जाता है। दोस्तों मोबाइल नंबर को हिंदी में दूरध्वनी क्रमांक कहा जाता है। यह दूरध्वनी क्रमांक सभी के लिए unique (यूनिक) होती है। जिसकी मदद से हर वयक्ति कि दूरध्वनी या मोबाइल कि पहचान होती है।

बैटरी को हिंदी में कहते है?

जिस मोबाइल फोन का हम उपयोग करते हैं उस मोबाइल फ़ोन को चालू अवस्था में रखने के लिए बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। बैटरी को हिंदी में कई नामों से जाना जाता है। बैटरी को मार, चोट , तोपखाना और मोर्चा जैसे विचित्र नामों से जाना जाता है।  दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि बैटरी को हिंदी में क्या कहते हैं ।

मोबाइल फ़ोन के फायदे क्या क्या हैं

दोस्तों आज हम  बिना मोबाइल के अपने जीवन कि कल्पना भी नहीं कर सकते है। इसलिए हमने आपको मोबाइल फ़ोन को हिंदी में क्या कहते है  ( Mobile ko hindi mein kya kahate hain ) , मोबाइल फ़ोन का इतिहास सम्बंधित कई जानकारी आपको ऊपर दे चुके हैं । अब हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि , मोबाइल फ़ोन से हमारे जीवन में क्या क्या फायदे हैं ।

  • मोबाइल फ़ोन से कोई भी वयक्ति खुद को अपने परिवार से दूर रहकर भी उनको अपने पास महसूस करता है,  क्योंकि वो किसी भी समय मोबाइल फ़ोन निकलकर अपने परिवार से बात कर सकता है।
  • मोबाइल फ़ोन कि सहायता से वयक्ति जब चाहे तस्वीरें खिंच सकता है। और उसमे अलार्म लगाकर समय पर उठा भी जा सकता है।
  • पहले लोगों को हिसाब करने के लिए मोती मोती किताबें रखनी पड़ती थी , वहीँ अब उसका स्थान मोबाइल फ़ोन ने ले लिया है।
  • अब वयक्ति घर बैठे खाना आर्डर कर सकता है , रेल और हवाई जहाज़ कि टिकट  भी बड़ी आसानी से Online Book ( ऑनलाइन बुक ) कर सकता है।  अब उसे इन सब चीजों के लिए लम्बी लम्बी Line में नहीं लगना पड़ता है।
  • मोबाइल फ़ोन में मौजूद GoogleMap कि सहायता से वयक्ति अब अपनी मनचाही   Location पर आसानी से पहुँच सकता है।
  • पहले जहाँ माँ बाप बच्चों कि पढ़ाई के लिए उसे बहार भेजते थे , वहीँ अब वो बच्चा ऑनलाइन क्लास कि सहायता से अपनी पढ़ाई घर बैठे मोबाइल फ़ोन से कर सकता है।

इसके अलावा मोबाइल फ़ोन और भी बहुत सारे फायदे हैं ।

मोबाइल फ़ोन के नुकसान

दोस्तों जिस प्रकार आज मोबाइल फ़ोन हमारे लिए जितना लाभदायक है उतना हमारे लिए नुकसानदेह भी है। आईये मोबाइल के कुछ नकारात्मक पहलुओं को अब हम देखते हैं ।

  • मोबाइल फ़ोन का ज्यादा उपयोग करने से हमारी सेहत पर इसका बुरा असर पड़ता है।
  • मोबाइल फ़ोन के ज्यादा उपयोग से हमारी एकाग्रता भांग होती है।
  • मोबाइल फ़ोन के साथ साथ इयरफोन के ज्यादा उपयोग से हमारी सुनने कि क्षमता प्रभावित होती है।
  • मोबाइल फ़ोन से निकलने वाली किरणे हमारे शरीर के लिए घातक सिद्ध होती है।
  • वहां चलते वक़्त मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने सड़क दुर्घटना की सम्भवना काफी बढ़ जाती है।

मुझे उम्मीद है आपको आज का यह लेख मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं | Mobile ko hindi mein kya kahate hain पसंद आया होगा , और साथ ही आपको मोबाइल से सम्बंधित कई जानकारियां भी मिली होंगी । अगर आपको किसी भी तरह का कोई Doubt हो तो Comment (कमेंट ) कर के अवश्य पूंछे । इस आर्टिकल को व्हाट्सप्प , फेसबुक और इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया हैंडल पर अपने दोस्तों के साथ जरूर Share ( शेयर ) करें ताकि उन्हें भी यह पता चल सके की मोबाइल फ़ोन को हिंदी में क्या कहते है।

ऐसे ही और भी रोचक और ज्ञानवर्धक लेख ( Article ) पढ़ने के लिए बने रहिये gyanbag.com  के साथ ।

Previous article1 मिलियन कितना होता है | 1 Million Kitna Hota Hai
Next articlePlaster of Paris Ka Sutra | प्लास्टर ऑफ पेरिस का सूत्र क्या है?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here