Oxygen Level Kitna Hona Chahiye

कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें Oxygen Level Kitna Hona Chahiye, ये पता ही नहीं हैं। Oximeter की जानकारी होना बेहद जरुरी हैं जैसे- oxygen level minimum kitna hona chahiye, oximeter me pulse kitna hona chahiye, oximeter me pi kitna hona chahiye, आदि। इसकी मदद से आप covid को मात दे सकते हैं और अपने शरीर में ऑक्सीजन लेवल सामान्य रख पाएंगे।

कोरोना की बढ़ती महामारी में मानव जीवन जड़ से हिल चूका हैं। रोज़ाना हज़ारो लोग अपना दम तोड़ रहे हैं। जहाँ इस बीमारी के आम लक्षण बुखार, खांसी, जुकाम और सिरदर्द देखने को मिल रहे थे वही अब कुछ और लक्षण भी इस लिस्ट में शामिल हो चुके हैं जैसे सांस लेने में दिक्कत, शरीर में ऑक्सीजन लेवल की कमी, आदि।

ऑक्सीजन लेवल क्या होता हैं?

ऑक्सीजन लेवल शरीर में ऑक्सीजन सैचुरेशन का स्तर बताता हैं। इसकी मदद से आप ये जान सकते हैं कि आपके शरीर में कितनी ऑक्सीजन हैं। अगर इसको और भी आसान भाषा में समझना हैं तो ऐसे समझते हैं कि ऑक्सीजन सैचुरेशन आपको बताता हैं कि आपके खून में कितनी ऑक्सीजन हैं।

कुछ लोगो को यहाँ भी समझने में परेशानी होती हैं कि ऑक्सीजन तो शरीर में सांस के जरिये जाती हैं तो यहाँ खून का क्या काम हैं। दरअसल, खून में मौजूद हीमोग्लोबिन ही ऑक्सीजन को शरीर के अलग-अलग अंग में लेकर जाता हैं। सबसे पहले हीमोग्लोबिन फेफड़ो से ऑक्सीजन लेता हैं और फिर अलग-अलग अंगो में इसको पहुंचाता हैं।

ये कैसे पता लगाएं कि शरीर में ऑक्सीजन लेवल कितना हैं?

शरीर में ऑक्सीजन लेवल पता लगाने के लिए आपको Oximeter की मदद लेनी होगी जिसके द्वारा पल्स रेट नापा जाता हैं। इसके अलावा आपको ये जानकारी होना भी बेहद जरुरी हैं कि Oxygen Level Kitna Hona Chahiye और oximeter me pulse kitna hona chahiye

Oxygen Level Kitna Hona Chahiye

ऑक्सीजन लेवल हमेशा परसेंटेज में नापा जाता हैं। अगर ऑक्सीजन रेट ओक्सिमीटर में 94 आता हैं तो इसका मतलब साफ़ हैं कि आपके शरीर में 6 फीसदी ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन की कमी हैं।

बॉडी का ऑक्सीजन लेवल कितनी देर में चेक करना चाहिए?

वैसे तो बुखार, सांस ना आने पर या फिर कमज़ोरी महसूस होने पर डॉक्टर खुद ही ऑक्सीजन लेवल चेक करते हैं लेकिन जैसे आजकल कोरोना महामारी चल रही हैं ऐसे में आपको थोडा भी शक होने पर ऑक्सीजन लेवल चेक कर लेना चाहिए। लक्षण दिखने पर हर 5 घंटे बाद आपको अपना ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर करना चाहिए।

क्या आपको पता हैं कि शरीर में कितना ऑक्सीजन लेवल सामान्य होता हैं? (corona me oxygen level kitna hona chahiye)

WHO के हिसाब से अगर सामन्य ऑक्सीजन लेवल (oxygen level in corona) की बात करे तो 94-95 से 100 फीसदी के बीच का ऑक्सीजन का सैचुरेशन लेवल सामान्य ही माना जाता हैं। अगर आपका ऑक्सीजन का लेवल 95 फीसदी से कम आता हैं तो ये फेफड़ो में कोई परेशानी होने की तरफ इशारा करता हैं। लेकिन अगर आपके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल 93 या 90 से भी नीचे चला जाए तो आपको तुरन्त अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

यह भी पढ़े : Oxygen Concentrator Kya Hota Hai | ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर क्या होता है?

अगर ऑक्सीजन लेवल 88 से कम हैं तो क्या करना चाहिए?

वैसे तो 88 से नीचे ऑक्सीजन लेवल हो तो खतरे की निशानी मानी जाती हैं लेकिन कोरोना महामारी के समय में ये बहुत देखा जा रहा हैं। ऐसे में व्यक्ति को प्राणायाम रोज करना चाहिए, आयरन से युक्त आहार लेने चाहिए और शरीर में विटामिन सी और आयरन की कमी ना होने दे।

ओक्सिमीटर की मदद से रेगुलर ऑक्सीजन का लेवल चेक करे रहे और पता रखे कि oxygen level kitna hona chahiye। इसके साथ-साथ डॉक्टर के भी संपर्क में लगातार रहे और डॉक्टर की हर सलाह मने।

oxygen level badhane ke upay

Body ka oxygen level kitna hona chahiye, इसकी सही जानकारी होना बेहद जरुरी हैं। क्यूंकि covid में लोगो के शरीर में ऑक्सीजन लेवल बहुत हो रही हैं जिसकी वजह से लगातार मौत हो रही हैं। इसीलिए covid me oxygen level kitna hona chahiye, इसकी जानकारी के बाद हम आपको बता रहे हैं कि कुछ उपाय करके आप अपने शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ा सकते हैं।

  • हीमोग्लोबिन से युक्त खाने का सेवन करे। क्यूंकि आयरन ही शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने ले मदद करता हैं।
  • रोजाना दिन में 1 घंटा योग करे और अपने शरीर को चुस्त रखे।
  • अगर आप अपने पेट के बल लेटकर लंबी सांस लेते हैं तो ये भी ऑक्सीजन लेवल बढ़ाता हैं।
  • ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए अपने शरीर में इनमे से किसी की भी कमी ना होने दे। जैसे- कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी5, विटामिन बी6, विटामिन बी9 और विटामिन 12।
  • रोज़ाना 10-12 ग्लास पानी पिए और अपने घर में टहले।

निष्कर्ष:

उम्मीद करते हैं कि आप “Oxygen Level Kitna Hona Chahiye और oximeter me pulse kitna hona chahiye” से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त कर चुके होगे। कोरोना महामारी में एक लापरवाही भी जानलेवा साबित हो सकती हैं। इसीलिए अपना और अपने आस-पास के लोगो का ध्यान रखना बेहद जरुरी हैं और साथ ही सतर्क भी रहे।

अगर आप और अधिक आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे होम पेज पर जाएं।

पिछला लेखApne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye | अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाएं
अगला लेखRingtone Banane Wala Apps Download Kare | रिंगटोन बनाने वाला ऐप डाउनलोड

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here