Paytm Postpaid Kya Hai | पेटीएम पोस्टपेड क्या है?

1
597
Paytm Postpaid Kya Hai

आपने ये तो सुना ही होगा कि Paytm कंपनी ने अपने users को Paytm PostPaid Service भी उपलब्ध करवाना शुरू कर दिया हैं। जिसमे पोस्टपेड सर्विस की 1 लाख रुपए क्रेडिट लिमिट है। लेकिन अभी बहुत कम लोग हैं जिन्हें “Paytm Postpaid Kya Hai” से जुड़ी पूरी जानकारी हैं।

अगर आप भी पेटीएम पोस्टपेड सर्विस के बारे में नहीं जानते हैं तो ये आर्टिकल अंत तक पढ़े। इस आर्टिकल को पढ़कर आपको Paytm Postpaid service से जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी। फिर आप खुद भी Paytm PostPaid Service Activate करके इसका इस्तेमाल जरुरी काम के लिए कर पाएंगे। तो आईये सबसे पहेले जानते है Paytm Postpaid Kya Hai.

Paytm Postpaid Kya Hai?

Paytm PostPaid पैसो का डिजिटल तरीके से लेन-देन से हैं आजकल loans की मांग काफी बढ़ गई हैं जिसे देखते हुए paytm कंपनी ने अपने users को 1,00,000 रुपये मासिक तक का लोन देने का फैसला किया हैं। इस सर्विस की मदद से जरूरतमंद लोग किराना स्टोर, रिटेल आउटलेट और अपने पसंदीदा ऐप्स पर अब खुलकर खरीदारी कर सकते हैं और भुगतान अगले महीने कर सकेंगे।

इस सर्विस के मुताबिक़ या तो आप हाथो-हाथ डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं या फिर आप 37 दिन के अंदर पेमेंट कर सकते है।  महीने की 7 तारीख को आपको पेमेंट का भुगतान करना होगा। इस सर्विस का इस्तेमाल एक तरह से क्रेडिट कार्ड की तरह होता हैं जिसमे आपको आपकी paytm transaction के मुताबिक़ लिमिट दी जाती हैं। paytm कंपनी ने इस सर्विस को लाइट, डिलाइट और एलीट तीन वर्जन में लॉन्च किया है।

क्या हैं 3 वेरिएंट्स- लाइट, डिलाइट और एलीट?

अगर आपको पेटीएम पोस्टपेड सर्विस के3 वेरिएंट्स- लाइट, डिलाइट और एलीट के बारे में नहीं पता हैं तो चलिए, हम आपको बताते हैं। दरअसल, पेटीएम कंपनी ने दो गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के साथ भागीदारी करके पेटीएम पोस्टपेड (Paytm Postpaid) सेवाओं को लांच किया हैं।

जिसमे पोस्टपेड लाइट में users को 20,000 रुपये की लीमिट दी जाएगी। इसके साथ-साथ बिल के अंत में कंविनियंस चार्ज भी जुड़ जाता है। एक बात और, इस सर्विस के लिए आपको credit score की कोई जरूरत नहीं होगी।

वही पोस्टपेड डिलाइट और एलीट में users को 20,000 रुपये और 1 लाख रुपये का क्रेडिट लिमिट दिया जाता हैं। इसके अलावा users को इस सर्विस में postpaid के सभी features भी मिलते हैं।   

पेटीएम पोस्टपेड सर्विस के क्या-क्या फायदे होते हैं?

पेटीएम पोस्टपेड सर्विस के बहुत से फायदे हैं जिन्हें हमने नीचे विस्तार से दिया हैं।

  • जो लोग कैश की जगह डिजिटल लेन-देन को ज्यादा पसंद करते हैं उनके लिए पेटीएम पोस्टपेड सर्विस बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाली हैं क्यूंकि उन्हें कैश अपने साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास जरूरत के मुताबिक़ खर्च करने के लिए पैसे नहीं होते हैं जिसकी वजह से उन्हें अपनी जरूरत से भी समझौता करना पड़ता हैं। लेकिन Paytm PostPaid Service की मदद से जरुरतमन्द लोग अपनी जरूरत पूरी कर सकते हैं और अगले महीने भुगतान कर सकते हैं।
  • पेटीएम पोस्टपेड सर्विस में पूरी रकम का भुगतान या तो अगले महीने किया जा सकता हैं वरना इसमें EMI बनवाने का भी आप्शन दिया गया हैं।
  • इस सर्विस की मदद से paytm users किराने की दुकान से सामान, दूध और दूसरे जरूरी सामान खरीद सकते हैं।
  • रिलायंस (reliance) की वेबसाइट या फिर दूकान से फ्रेश, हल्दीराम, अपोले, क्रोमा और दूसरी दुकानों से आसानी से सबकुछ खरीद सकते हैं।  
  • इसके अलावा users टाटा स्काई, डोमीनोज, पेपरफ्राइ, हंगरबॉक्स, पतंजलि जैसी दुकानों से भी अपनी जरूरत के हिसाब से आसानी से खरीदारी कर सकते हैं।
  • जैसा कि हमने आपको बताया ही हैं कि इस सर्विस में आपको 1 लाख तक की लिमिट दी जात्ती हैं तो आप बड़ी खरीदारी भी जैसे- कंज्यूर इलेक्ट्रॉनिक और फर्नीचर भी लेकर बाद में पेमेंट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Paytm Se Recharge Kaise Kare | पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें?

अभी तक आपको पता लग गया होगा की Paytm Postpaid Kya Hai तो आइये अब जानते है की Paytm PostPaid Service कैसे activate करते है।

Paytm PostPaid Service Activate कैसे किया जाता हैं?

Paytm PostPaid Service का इस्तेमाल केवल वही लोग कर सकते हैं जो paytm app के रेगुलर यूजर हैं। यदि आप भी paytm का उपयोग करते हैं तो आप भी इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

हमारे द्वारा ऊपर दी गई जानकारी से आप पेटीएम पोस्टपेड सर्विस का फ़ायदा तो समझ गए होंगे और इस सर्विस को अपने मोबाइल में भी एक्टिव करने का सोच रहे होंगे। तो चलिए, हम आपको बताते हैं कि Paytm Postpaid Kya Hai और Paytm Postpaid Service Active कैसे करें?

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में paytm app खोले।
  • होम पेज पर ही आपको “Paytm PostPaid Service” का आप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।
  • यहाँ पर क्लिक करते ही आपके सामने नई स्क्रीन पर “Activate My Paytm Postpaid” का आप्शन आएगा। इस पर क्लिक करे।
  • कुछ ही second में आपसे कुछ जरुरी जानकारी पूछी जाएगी जैसे- पैन कार्ड नंबर, अपना नाम, फोन नंबर, जन्म तिथि, आदि। सभी जानकारी बिल्कुल सही भर दे और “submit” बटन दबा दे।
  • कुछ ही समय बाद आपके नंबर एक OTP आएगा। इस OTP को भरे और अपना क्रेडिट कार्ड स्कोर check करे।
  • क्रेडिट कार्ड स्कोर एक ग्राफ की तरह दिखता हैं जहाँ पर आपको आपकी transaction के मुताबिक़ credit कार्ड score मिलेगा।
नोट: अगर आपको होम पेज पर पेटीएम पोस्टपेड सर्विस का आप्शन नहीं दिखाई दे रहा हैं तो अपनी प्रोफाइल पर जाकर check करे। अगर आप इस सर्विस के लिए eligible होंगे तो आपको paytm द्वारा प्रोफाइल में इसकी जानकारी जरुर दी जाएगी।

FAQs- Paytm Postpaid से जुडे हुए कुछ सामान्य सवाल-जवाब

पेटीएम पोस्टपेड सर्विस कैसे activate की जाती हैं?

आप paytm postpaid service खुद घर बैठे-बैठे कर सकते हैं। हमने ऊपर इससे जुड़ी पूरी प्रकिर्या दी हैं। उन स्टेप्स को फॉलो कर आप सर्विस activate कर सकते हैं।

Paytm Postpaid Interest Charges कितना लगता है?

हमने नीचे paytm द्वारा दी गई जानकारी दी हैं जो समय-समय पर update भी होती रहेगी।
0 से 50 तक                      –           10 रुपए
51 से 500 तक                  –           50 रुपए
501 से 1000 तक              –          100 रुपए
1001 से 2000 तक            –          200 रुपए
2000 से 5000 तक            –          500 रुपए
5000 से ऊपर                   –          600 रुपए

निष्कर्ष:

अब आपको “Paytm Postpaid Kya Hai” से जुड़ी जानकारी मिल गई हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आप भी पेटीएम पोस्टपेड सर्विस का फ़ायदा उठाएंगे। अगर आप हमारे और भी आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे पेज के लिंक पर क्लिक करें।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here