Paytm Se Recharge Kaise Kare | पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें?

2
624
Paytm Se Recharge Kaise Kare

दोस्तों, आज हम आपके लिए Paytm Se Recharge Kaise Kare से जुड़ी हर एक जानकारी इस आर्टिकल में लेकर आए हैं। इसीलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। हमे पूरी उम्मीद हैं कि यहाँ पर दी गई हर एक जानकारी आपके लिए लाभदायक रहेगी।

जब हमारे मोबाइल का recharge खत्म हो जाता हैं तो हमे अक्सर मोबाइल shop या फिर किसी recharge shop पर जाकर recharge करवाना पड़ता हैं जो समय तो लेता ही हैं लेकिन कभी-कभी हम दूकान पर जा भी नहीं पाते हैं। अगर आप भी इन्ही सब दिक्कतों का सामना करते हैं तो हम आपके लिए इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं।

अब आप अपने घर बैठे-बैठे मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। वो भी paytm की मदद से। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर Paytm se mobile recharge kaise karte hai। तो यही सब जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दे रहे हैं। तो चलिए, शुरू करते हैं, Paytm Se Recharge Kaise Kare

क्या आप paytm के बारे में जानते हैं?

Paytm एक बहुत ही famous ऐप हैं जो 2010 में शुरू की गई थी। ये एक Indian E-payment company हैं जिसके CEO विजय शेखर शर्मा जी है। अपने शुरूआती दिनों में ये कंपनी केवल mobile recharge किया करती थी जिसका main office Noida में है। लेकिन अगर अब इस ऐप को देखा जाए तो इसने इतनी तरक्की कर ली हैं कि अब Paytm एक famous Paytm bank चुका है।

paytm अपने users को Digital payment service उपलध करवाता है जिसका उपयोग हम किसी भी वेबसाइट या ऐप के द्वारा बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। paytm app का उपयोग करने के लिए स्मार्टफ़ोन होना बहुत जरुरी हैं क्यूंकि इस ऐप का उपयोग ही केवल स्मार्टफ़ोन की मदद से किया जा सकता हैं।

अगर आपके पास स्मार्टफ़ोन हैं और अभी तक आपको Paytm Se Recharge Kaise Kare के बारे में कोई जानकारी नहीं हैं तो अब आप इस आर्टिकल की मदद से ये जानकारी ले भी सकते हैं और अपने मोबाइल का recharge भी कर सकते हैं। 

Paytm से Mobile Recharge कैसे करे।

आप paytm की मदद से 2 मिनट में मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। यहाँ पर हम आपको Paytm से mobile recharge करने का तरीका बता रहे हैं। लेकिन इससे पहले आपको ये जान लेना भी बहुत जरुरी हैं कि paytm से mobile recharge करने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए। तो चलिए, पहले इसके बारे में जान लेते हैं।

paytm से mobile recharge करने के लिए क्या चाहिए

  • Internet
  • paytm account
  • mobile Sim ( जो आपके बैंक account से link होना चाहिए)
  • ATM card

इस बात का ध्यान रखे, अगर आपके पास इनमे से कोई 1 चीज़ भी ना हुई तो आप paytm से recharge नहीं कर पाएंगे। ये सभी चीज़े paytm से recharge करने के लिए आपके पास होना बहुत जरुरी हैं।

अगर आप Paytm के अलावा अन्य तरीको से अपना मोबाइल रिचार्ज करना चाहते है तो यह पढ़े :- Mobile Recharge Kaise Kare? मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?

Paytm Se Recharge Kaise Kare In Hindi

सबसे पहले हम आपको ये बता दे कि paytm से mobile recharge करना मुश्किल नहीं हैं। आपको केवल नीचे दिए गए steps के अनुसार चलते रहना हैं तो आप देखने कि paytm की मदद से कैसे 2 मिनट में मोबाइल में recharge हो गया

स्टेप 1: सबसे पहले अपने मोबाइल Paytm app install की हुई खोले।

स्टेप 2: होम स्क्रीन पर ही आपको Recharge & pay bill आप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको mobile prepaid नाम का एक आप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।

Paytm Se Recharge Kaise Kare

स्टेप 3: ऊपर बताएं गए आप्शन पर क्लिक करते ही आपसे अगली स्क्रीन पर आपका मोबाइल नंबर पुछा जाएगा। जिस नंबर आप recharge करना चाहते हैं, यहाँ पर वही नंबर डालकर “proceed” बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 4:  अब अगर आप पहले से ही तय कर चुके हैं कि आपको कौन सा मोबाइल recharge करना हैं तो उसकी मूल्य राशि next स्क्रीन पर पूछे गए स्थान पर भर दे। वरना “browse plan” के आप्शन पर क्लिक करे और अपने नंबर पर mobile recharge plan check करे।

स्टेप 5: अब अपनी सुविधा अनुसार मोबाइल plan सेलेक्ट करे और proceed to Recharge बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 6: अगर आपको कोई promocode मिला हुआ हैं तो उस code को enter करके आप ऑफर भी ले सकते हैं। वरना कोई भी आप्शन सेलेक्ट करके “proceed to pay” सेलेक्ट करे।

स्टेप 7: अब आपके सामने payment के काफी आप्शन खुल जायेंगे जिनमे से आपको कोई भी एक चुनना चाहते हैं।

स्टेप 8: अगर आप ATM card debit card से पेमेंट करना चाहते हैं तो ये आप्शन चुने।

स्टेप 9: आप्शन सेलेक्ट करने के बाद next स्क्रीन पर आपसे आपके ATM card debit card की कुछ जरुरी जानकारी पूछी जाएगी जैसे ATM card के ऊपर के 16 अंकों के number, CVV, expiry date, आदि। ये सभी जानकारी बिल्कुल सही भरकर “pay securely” पर क्लिक कर दे।

स्टेप 10: अब आपके अकाउंट से लिंक हुए मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा। उस otp को next page open होने पर खाली जगह पर भरकर “submit” बटन पर क्लिक कर दे।

स्टेप 11: कुछ ही second में आपके अकाउंट से मोबाइल recharge के मूल्य राशि कट जाएगी और आपके नंबर पर recharge हो जाएगा। केवल कुछ ही second में recharge पैक एक्टिव भी हो जाएगा।

निष्कर्ष:

अब आपने देख ही लिया होगा कि Paytm se mobile recharge kaise karte hai। अगर आपके मन में अभी भी “Paytm Se Recharge Kaise Kare” से जुड़ा कोई भी प्रश्न हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम आपके हर प्रश्न को जल्द से जल्द हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। 

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here