How To

पुलिस के खिलाफ शिकायत कहां करें? | Police Ke Khilaf Shikayat Kaha Kare

आज के इस पोस्ट में हम आपको “पुलिस के खिलाफ शिकायत कहां करें” इसके विषय में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। अगर आपको अपने आसपास किसी भी तरह के अपराध के लिए या कोई भी गलत गतिविधि के लिए पुलिस के द्वारा परेशान किया जा रहा है तो आपको पुलिस के खिलाफ शिकायत जरुर करनी चाहिए।

अगर आपको नही पता है पुलिस की कंप्लेंट कहाँ और कैसे करवानी तो उसके लिए आपको हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना होगा। ताकि आपको पुलिस के खिलाफ कंप्लेंट कैसे की जाती है। उसकी पूरी जानकारी सही ढंग से मिल सके आइए जानते हैं…

पुलिस कौन होती है?

पुलिस वो होती है जिसको देश में रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस में भर्ती किया जाता है। भर्ती के समय उन सभी को प्रतिज्ञा दिलवाई जाती है कि वह देश सेवा बिना किसी भेदभाव के और ईमानदारी के साथ में करेंगे। किसी भी नागरिक के साथ गलत व्यवहार नहीं करेंगे।

लेकिन कभी-कभी पुलिस वाले अपने पद में इतने मस्त हो जाते हैं और अपने पद का गलत इस्तेमाल करते हैं। पुलिस के किसी तरह के दुर्व्यवहार से अगर आप परेशान है तो आप कंप्लेंट कर सकते हैं।

पुलिस के खिलाफ शिकायत कहां करें?

एक तरफ जहां पुलिस वालों को सुरक्षा के लिए तैनात किया जाता है। वही उनको यह भी सिखाया जाता कि नागरिकों के साथ में वह किस तरह का का व्यवहार करें। सभी नागरिकों को एक नजर से देखना और एक तरह का विवाद करना पुलिस का काम होता है। पुलिस को ट्रेनिंग के समय प्रतिज्ञा दिलवा दी जाती है कि वह देश की, समाज की, देश में रहने वाले सभी नागरिकों की रक्षा करेंगे। उनके साथ किसी तरह का कोई गलत व्यवहार नहीं करेंगे। पुलिस को जो भी शक्तियां दी जाती है उनका वह गलत इस्तेमाल नहीं करेंगे।

लेकिन बहुत बार देखा गया है कि पुलिस अपनी शक्ति का बहुत गलत प्रयोग कर लेते हैं और लोगों के साथ में बहुत गलत व्यवहार करते चले जाते हैं। ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं पुलिस का इस तरह से बदलते हुआ रवैया सब को परेशानी में डाल देता है। ऐसे में लोगों को समझ नहीं आता क्या करें। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आप को विस्तार पूर्वक पुलिस के खिलाफ शिकायत कैसे दर्ज की जाती है। इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, आइए जानते हैं..

पुलिस की शिकायत सीनियर अधिकारी से कैसे करें?

आपको सबसे पहले सीनियर अधिकारियों से शिकायत करनी होगी जैसे कॉन्स्टेबल या सिपाई ने गलत व्यवहार किया है तो उसकी शिकायत आप डीएसपी से कर सकते हैं। अगर प्रशासन में शिकायत करना चाहते हैं तो डिस्टिक मजिस्ट्रेट के पास भी आप पुलिस के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आपकी शिकायत के खिलाफ किसी तरह की कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है तो पुलिस वालों के ऊपर निगरानी रखने का कार्य विजिलेंस की टीम करती है, तो वहां भी आप कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं।

अगर आपके द्वारा की गई पुलिस के खिलाफ कंप्लेंट की कोई कार्रवाई नहीं हो रही है तो उसको आप एक सादे कागज पर लिखकर उसमें घटना से संबंधित कोई भी सबूत आपके पास मौजूद है उसको भी अटैच कर दें और डाक के द्वारा या खुद बड़े अधिकारियों के पास जाकर इसको दे सकते हैं।

कई बार देखा गया कि पुलिसवालों के खिलाफ शिकायत उनके डिपार्टमेंट के अधिकारियों के द्वारा मामले की जांच गंभीरता से ले ली जाती है। अगर यहां मामले की जांच गंभीरता से नहीं की जाती तो उसके लिए पब्लिक कंप्लेंट अथॉरिटी का गठन किया गया है। यहां पर मामले की पूरी जांच सही ढंग से होती है।

यह भी पढ़े: सरकारी कर्मचारी की शिकायत कहां करें? ऐसे करें शिकायत मिलेगा जल्दी समाधान।

पुलिस कंप्लेंट अथॉरिटी क्या होती है?

देश के उच्चतम न्यायालय के द्वारा पुलिस कंप्लेंट अथॉरिटी का गठन किया था। इनका काम देश के आम नागरिकों पर पुलिस द्वारा किए गए अत्याचार का निवारण करना होता है। इसकी शुरुआत करने के पीछे का main मकसद ये था कि पुलिस अपनी शक्तियों का गलत इस्तेमाल ना कर पाएं और देश के आम नागरिकों को बिना किसी गलती के परेशान कर पाए। अगर किसी बड़े अधिकारी या सिपाही के खिलाफ पुलिस कंप्लेंट अथॉरिटी कोई भी शिकायत पाती है तो शिकायत को सुनकर उसका समाधान करती हैं।

इस अथॉरिटी में रिटायर्ड पैनल होता है जो पुलिस और सिपाही के खिलाफ की गई शिकायत को बिना किसी भेदभाव के निष्पक्ष सुनती है। ये पूरी तरह से इन रिटायर्ड न्यायाधीशों के हाथ में होता है कि शिकायत का समाधान कैसे करना है जिसमे कोई भी किसी भी तरह की धक्ल्दाजी नहीं कर सकता।

इस पैनल का गठन सुप्रीम कोर्ट के द्वारा सन् 2006 में किया गया था। जब प्रकाश सिंह के मामला सामने आया था कि सभी राज्यों में जिला स्तर पर एक पब्लिक कंप्लेंट्स अथॉरिटी अर्थात पुलिस शिकायत प्राधिकरण का होना बहुत जरूरी है। यहां पर पुलिस के खिलाफ शिकायत के मामले को देखा जाएगा और उसका समाधान भी होगा और कानून के हिसाब से उनको सही सजा भी मिल पाएगी।

पुलिस के खिलाफ शिकायत दर्ज कैसे करे?

किसी भी बड़े पुलिस अधिकारी या सिपाई के खिलाफ आप शिकायत दर्ज करना चाहते है तो हमने नीचे पूरी प्रक्रिया दी है। लिखित रूप में शिकायत दर्ज करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और शिकायत इस तरह से लिखनी होगी..

  • सबसे पहले, आपको अपना नाम दर्ज करना होगा उसके बाद आप कहाँ रह रहे है, के साथ-साथ पूरा सही एड्रेस डालना होगा।
  • अब आपको यहां अपनी कंप्लेंट डिटेल भरनी होगी और जिस पुलिस के खिलाफ आप कंप्लेंट दर्ज करवा रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी, क्या हुआ, कब हुआ, कैसे हुआ, इन सब का विवरण देना होगा।
  • अब आपको उस पुलिस अधिकारी या सिपाही का नाम डालना होगा जिसके खिलाफ अपनी कंप्लेंट दर्ज की है।
  • पुलिस अधिकारी या सिपाही ने आपके साथ क्या किया उसके बारे में भी लिखना है आपके पास कोई गवाह है तो उसका भी नाम लिखें यह सब जानकारी आपको साफ-साफ शब्दों में लिखने होगी।
  • सही ढंग से शिकायत को भरने के बाद में आपको डाक के द्वारा इस कंप्लेंट को पुलिस कंप्लेंट अथॉरिटी के ऑफिस में भेजना होगा यह पुलिस कंप्लेंट अथॉरिटी हर जिले का अलग अलग होता है। यहां आप अपनी कंप्लेंट को भेज सकते हैं।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा “पुलिस शिकायत कैसे दर्ज करें” इसके विषय में जानकारी प्रदान की है। हमने इस पोस्ट में पुलिस कंप्लेंट के सभी तरीके की जानकारी आपको बता दी है। उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख में दी है वह आपको जरूर पसंद आएगी।

 अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो इसको अधिक से अधिक अपने दोस्तों रिश्तेदारों के पास लाइक शेयर कीजिए और अन्य किसी भी समस्या के लिए आप हमारे को व्हाट्सएप में जाकर कमेंट करके भी बता सकते हैं।

Related Articles

Back to top button