Shramik Card Se Kya Labh Hai | यह है श्रमिक कार्ड के 8 Best लाभ

0
Shramik Card Se Kya Labh Hai

आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा “श्रमिक कार्ड से क्या लाभ है (shramik card se kya labh hai)” इसके विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आपके पास में श्रमिक कार्ड है और आप को उसके लाभ के बारे में जानकारी नहीं है तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत लाभदायक होने वाला है। इसके लिए आपको हमारा यह पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ना होगा। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी सही ढंग से मिल पाएगी आइए जानते हैं..

अगर आप सोच रहे है की श्रमिक कार्ड से क्या लाभ है (shramik card se kya labh hai) तो हम बता दे श्रम कार्ड के बहुत लाभ है। लकिन देश के बहुत से लोग श्रमिक कार्ड के योग्य होते हुए भी अपना श्रमिक कार्ड नहीं बनवा रहे हैं क्योंकि सभी लोगों को श्रमिक कार्ड से मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी नहीं होती है। इस योजना के अंतर्गत देश के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर लोग अपना मजदूर श्रमिक कार्ड बनवा कर रोजी रोटी के लिए अपना जीवन गुजार रहे हैं।

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका खुद का श्रमिक कार्ड हो तो आप बिना किसी तरह के शुल्क के श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं। इसके आपको बहुत से लाभ मिले वाले हैं। श्रमिक कार्ड हर नागरिक के पास में होना बहुत जरूरी है। जो कि असंगठित क्षेत्र जैसे रेडी पटरी लगाने वाले, दिनदहाड़े मजदूर और भी कई तरह के काम करने वाले, ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले, नरेगा मजदूर सभी लोग इस कार्ड को बनवा कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि श्रमिक कार्ड से सरकार के द्वारा कौन-कौन से लाभ प्राप्त हो सकते हैं और आप श्रमिक कार्ड से सरकार से मिलने वाली सभी योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। उन सभी की जानकारी आपको विस्तार पूर्वक इस आर्टिकल में पढ़ने को मिलेगी। तो बने रहिए आप हमारे इस आर्टिकल पर ताकि आपको सही और एकदम सटीक जानकारी प्राप्त हो सके…

श्रमिक कार्ड क्या होता है

श्रमिक कार्ड एक ऐसी योजना है जो केंद्र सरकार के द्वारा नरेगा और दिनदहाड़े पर मजदूरी करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई है। इस श्रमिक कार्ड योजना केवल मजदूर वर्ग के लोग ही लाभ उठा सकते हैं।

26 अगस्त 2021 को श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य गरीब मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान करना और नए नए रोजगार के अवसर प्रदान करना रखा गया है। सन 2020-21 में कोविड-19 के दौरान बहुत से बेरोजगार मजदूर हो गए थे। इन सभी मजदूरों को कुछ सहायता राशि मिल सके। इसी के लिए पूरे देश में श्रम कार्ड की शुरुआत की थी।

 इस कार्ड के द्वारा घर बैठे बिना वेरिफिकेशन के ऑनलाइन इस कार्ड को शुरू किया गया था। अर्थात कोई भी व्यक्ति बिना किसी वेरिफिकेशन के श्रम कार्ड बनवा सकता है। और श्रम कार्ड के बहुत से फायदे और बहुत सी योजनाओं का लाभ भी उठा सकते हैं।

Shramik Card Se Kya Labh Hai | श्रमिक कार्ड के लाभ

श्रमिक कार्ड के अंतर्गत किसी भी श्रेणी के श्रमिक या मजदूर किसी भी राज्य के मजदूर हो अगर वह रोजाना मजदूरी करके अपना पेट भरते हैं तो वह श्रम विभाग के अंतर्गत श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं। इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। ताकि वह श्रमिक कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले लाभ को प्राप्त कर सकेंगे।

 कोई भी श्रमिक मजदूर जो दैनिक मजदूरी करता है या फिर बेलदारी करता है या किसी भी तरह का लेबर वाला काम करता है। तो वह श्रमिक विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन दर्ज करवा सकता है। इससे उसको पूरा लाभ मिल पाएगा।

आपने एक बार अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया तो आपको श्रमिक कार्ड के अंतर्गत मिलने वाली सभी योजनाओं का भी लाभ मिल जाएगा। आइए जानते हैं श्रमिक कार्ड से क्या लाभ है (shramik card se kya labh hai) और उसके फायदे क्या-क्या है उन सभी की जानकारी के बारे में.

दुर्घटना बीमा योजना का लाभ

श्रमिक कार्ड योजना के अंतर्गत किसी भी श्रमिक धारक के किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है तो सरकार के द्वारा उस व्यक्ति के परिवार जनों को ₹200000 के आर्थिक सहायता मिलेगी अगर वह उस दर घटना में विकलांग हो जाता है तो उसके लिए सरकार इलाज के रूप में ₹30000 की नगद राशि प्रदान करेगी।

भवन निर्माण के लिए सहायता राशि

इस योजना में सरकार श्रमिक कार्ड धारक व्यक्ति को बहुत कम ब्याज पर घर बनाने के लिए लोन प्रदान करती है ताकि श्रमिक भी अपने खुद के घर में अपने परिवार के साथ रह सके।

बेटी के विवाह के लिए आर्थिक लाभ

 सरकार देश के सभी श्रमिक कार्ड वाले व्यक्तियों को उनकी बेटी के विवाह के लिए आर्थिक सहायता के रूप में एक राशि प्रदान करती है इस योजना में राज्य सरकार के द्वारा बेटी के कन्यादान के लिए राशि दी जाती है।

शिक्षा सहायता योजना का लाभ

श्रमिक कार्ड धारक व्यक्ति की बेटी की पढ़ाई के लिए पूरा खर्चा 12वीं कक्षा तक सरकार के द्वारा मिलता है अर्थात सरकार बेटी की पढ़ाई का पूरा खर्चा खुद वहन करती है।

स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ

इस योजना में श्रमिक कार्ड वाला व्यक्ति अगर किसी बड़ी बीमारी का शिकार हो जाता है तो स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत उसका फ्री में इलाज किया जाता है।

मातृत्व सहायता योजना के लिए लाभ

इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिला को उचित पोषण और बच्चे की देखभाल के लिए आर्थिक सहायता के रूप में राशि दी जाती है।

मासिक भत्ता के रूप में लाभ

देश के कुछ राज्यों में राज्य सरकार के द्वारा श्रमिक कार्ड धारक को पेंशन के रूप में हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता मिलती है। अभी यह योजना कुछ ही राज्यों में शुरू की गई है लेकिन भविष्य में इस को सभी राज्यों में लागू कर दिया जाएगा।

साइकिल सहायता योजना में लाभ

इस योजना के अंतर्गत देश के बहुत से राज्यों में काम करने जाने वाले श्रमिकों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए राज्य सरकार के द्वारा उन श्रमिकों की मदद के लिए साइकिल प्रदान की जाती है।

श्रमिक कार्ड में जारी इन योजनाओं का लाभ

भारत सरकार की तरफ से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए श्रमिक कार्ड योजना को शुरू कराया गया है। आप सभी जानते हैं जबसे कोरोना महामारी आई थी उस समय इन सभी मजदूर वर्ग के लोगों के लिए सरकार ने श्रमिक कार्ड जारी किए गए थे।

श्रमिक कार्ड से सभी ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी क्षेत्रों में रहने वाले मजदूर लोगों को बहुत से लाभ मिल रहे हैं। ऐसे में सरकारी योजनाओं का भी पूरा लाभ इनको प्राप्त हो रहा है। इस समय देश में जारी ऐसी बहुत सी योजनाएं संचालित है। जिनका लाभ इस कार्ड से उठाया जा सकता है। आइए जानते हैं इन सभी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी…

  • प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना
  • राष्ट्रीय पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  • सार्वजनिक वितरण प्रणाली
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना
  • आयुष्मान भारत योजना
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना
  • महामारी काल के दौरान बाटी जाने वाली सहायता का लाभ

Conclusion

आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से “श्रमिक कार्ड से क्या लाभ है / shramik card se kya labh hai” इसके विषय में पूरे लाभ के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। इसके अलावा जिन योजनाओं का लाभ इस कार्ड से मिल रहा है उनके विषय में भी जानकारी प्रदान की है।

 हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख में दी है वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगे तो इसको अधिक से अधिक लाइक शेयर कीजिए और कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके भी आप बता सकते हैं।

Previous articleVidhwa Pension Kaise Check Kare | विधवा पेंशन कैसे चेक करें
Next articleसरकारी कर्मचारी की शिकायत कहां करें? ऐसे करें शिकायत मिलेगा जल्दी समाधान।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here