What is event blogging | Event Blogging क्या है, कैसे शुरू करें?

1
609
event blogging

Event Blogging क्या है, कैसे शुरू करेंपूरी जानकारी Hindi में

दोस्तों Blogging कई प्रकार की होती है, आज हम आपको Event Blogging के बारे में बताने जा रहे है। इसके माध्यम से आप जान पाएंगे की Event Blogging क्या होती है (What is event blogging), और इसे आप किस प्रकार से कर सकते है। आज कई ब्लॉगर Event Blogging के माध्यम से अच्छा पैसा कमा रहे है। 

आज के समय में कई ब्लॉगर Event Blogging पर ज्यादा ध्यान देते है, और किसी एक इवेंट को या सभी इवेंट को टारगेट करते है। हमारे देश में अन्य देशो की तुलना में सबसे ज्याद फेस्टिवल होते है। अगर आप भी इन फेस्टिवल से संबंधित कोई ब्लॉग बनाते है तो यह Event Blogging कहलाएगी। इसके लिए आपको अपने लीये सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाले Topics को लेना होता है। Event Blogging का सबसे ज्यादा फायदा यह होता है, की यदि आपका ब्लॉग google में Top Searches में आता है, तो उस फेस्टिवल के आते ही आपके ब्लॉग की ट्रेफिक बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी और आप कम समय में ही हजारो डॉलर कमा सकते है।

What is event blogging?

Blogging में हम इंटरनेट पर कई तरह के ब्लॉग बनाते है, जिसमे इनफार्मेशन Blog, Education Blog, स्पोर्ट्स Blog, Food Blog और कई अन्य तरह की इन्फॉमेशन को लोगो के साथ ब्लॉग के माध्यम से शेयर करते है। लेकिन Event Blogging में इस तरह के ब्लॉग का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसमें Festival, Event या Important Day से Related ब्लॉग का निर्माण होता है। 

यदि किसी त्यौहार के आने पर आप उसके लिए कोई ब्लॉग लिखते है. या उससे संबंधित कोई इमेज बनाते है तो इस तरह के ब्लॉग को Event Blogging कहते है।  इस तरह का ब्लॉग सिर्फ और सिर्फ एक ही Event के बारे में बताता है। इसके साथ आप अन्य इवेंट की जानकारी भी शेयर कर सकते है।  लेकिन यह सभी ब्लॉग Event Blogging के अंतर्गत आते है। 

Event Blogging की शुरुआत कैसे करे?

Event Blogging करना उतना आसान नहीं होता है, जितना आप सोच रहे है। इसके लिए आपको स्टेप by step प्रोसेस को फॉलो करना होता है। जिसके द्वारा आप अपने लिए एक सफल Event Blog का निर्माण आसानी से कर सकते है। यदि आप एक Event Blog Start करना चाहते है, तो आपको कई बातो का ध्यान रखना होता है, साथ ही इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत भी होते है। जैसे –

अपने लिए Upcoming Event का चुनाव करे

Event Blogging में सबसे पहले आपको अपने लिए आने वाले Event का चुनाव करना होता है। आपको यह देखना होता है, की आने वाले समय में कोन्स फेस्टिवल आने वाला है। जिसके लिए हम ब्लॉग बनाना चाहते है। भारत में कई तरह के छोटे और बड़े फेस्टिवल हर साल आते है, जैसे होली दिवाली, राखी ईद, दशहरा आदि। जिस पर आपको ब्लॉग बनाना है उसका चुनाव करे। 

Keyword Research

जिस भी इवेंट का आपने चुनाव किया है, उसके लिए आप सही तरिके से पहले उनससे संबंधित keyword research जरूर करे। आपको यह देखा होगा की इस कीवर्ड की difficulty कितनी है और गूगल पर इसकी search volume कितनी है। क्युकी हमे इसे गूगल पर ही रेंक करवाना होता है।  इससे आपको पता चल जायेगा की Event पर कौन-कौन से Keyword हैं जिन्हे Rank कराना आसान है। इसके आधार पर आप अपने ब्लॉग का निर्माण कर सकते है। 

जॉब से जुडी जानकारी के लिए यहाँ जाये :- Job Alert

Select Domain Name

अब आपको अपने लिए एक Domain name की खोज करना होती है। यहां पर आपको कोशिश करना है, की आप अपने event blogging के लिए उसी नाम का Domain ले जिस event पर आप Blog बनाना चाहते है। यदि उसी नाम से Domain नहीं मिलता है, तो आप उससे रिलेटड Domain  नाम को ले इससे आप ब्लॉग को जल्दी रेंक करवा सकते है। 

Setup Event Blog

जब आप अपने ब्लॉग के लिए doamin नाम का चुनाव कर लेते है उसके बाद आपक अपने ब्लॉग को एक Platform की जरुरत होती है, जहाँ पर आप आसानी से अपना Blog बना सकते हैं। इसके लिए आप Blogger और WordPress दोनो में से किसी एक का चुनाव कर सकते है। यदि आप फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है, तो आप ब्लॉगर पर भी इसे सेटअप कर सकते है। दोनों प्लेटफार्म पर आप बिना Coding के अपना Blog बना सकते हैं।

यह भी जरुर पढ़े: गूगल क्या है? What is Google?

Event Blogging से पैसे कैसे कमाएँ?

जब आप अपना ब्लॉग बना चुके होते है उसके बाद आपको इसे Monetize करना होता है।  इसके लिए आप दो तरीको का इस्तेमाल कर सकते है ? पहला Advertisement Network इसके लिए आप google AdSense का उपयोग कर सकते है। इसमें यूजर Ads पर Click करता है, जिसके माध्यम से CPC CPC के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं।

दूसरा Affiliate Marketing का उपयोग भी आप अपने ब्लॉग में कर सकते है। Affiliate Marketing में आप Products Sell करते है। जिसके लिए आपको उस पर मिलने वाला कमिशन प्राप्त होता है।

Event blogging के फायदे और नुकसान

Event blogging करने के कई फायदे और कुछ नुकशान भी है। हम आपको इसके फायदे और नुकशान की तुलना करके आपको यहां पर इसके बारे में आपको बता रहे है। 

फायदे

  • Event blogging के द्वारा कम समय में ज़्यादा पैसे कमाये जा सकते हैं।
  • इसमें बहुत ज्यादा ट्रेफिक मिलता है। 
  • event ब्लॉग में आप जल्दी सफलता प्राप्त कर सकते है। 
  • एक इवेंट पर बनाया ब्लॉग आपको हर साल पैसे प्रदान करता है। 

नुकसान

  • Event blogging में ट्रेफिक कुछ समय के लिए रहता है, जैसे ही इवेंट निकल जाता है ट्रेफिक आना कम हो जाता है। 
  • Event blogging में आपको अन्य ब्लॉग की तरह ही प्रतिस्पर्धा मिलती है। 
  • ब्लॉग पर ज्यादा ट्रेफिक आने पर आपको महंगी hosting buy करना होती है।   

Event blogging करने के लिए जरुरी टिप्स

  • ब्लॉग की शुरुआत इवेंट आने से पहले करनी चाहिए, ताकि इवेंट आने तक ब्लॉग रेंक हो सके। 
  • अपने द्वारा बनाई गयी इमेज का इस्तेमाल करे। 
  • ब्लॉग में लिखे जाने वाले कंटेंट क्वालिटी को बेहतर बनाये। 
  • ब्लॉग में Long Tail Keywords का उपयोग करे इससे ब्लॉग जल्दी रेंक होगा।

Conclusion –

दोस्तों हमे उम्मीद है कि, आज का हमारा यह ब्लॉग आपको जरूर पसद आया होगा और हम आशा करते है की अब आपको What is event blogging समझ आ गया होगा। यदि आप भी ब्लॉग के माध्यम से जल्द पैसा कमाना चाहते है, तो आप Event blogging कर सकते है। हमने आपको इसे बनाने के ठीके और इसके फायदे नुकशान के बारे में अच्छे से बताया है। यदि आपको blogging का अच्छा ज्ञान है और अपने पहले भी ब्लॉग बनाये है, तो आपको event ब्लॉग्गिंग जरूर करना चाहिए यह आपको पैसे कमाने में मदद करेगा।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here